Move to Jagran APP

Salt Beauty Tips: नहाते वक्त पानी में मिलाएं नमक, मिलेगा दाग-धब्बों से छुटकारा

Beauty Tips नमक खाने का अहम हिस्सा ज़रूर होगा क्योंकि इसके बिना खाने अधूरा है लेकिन क्या आप जानती हैं कि यही नमक आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाने के साथ ही रिलैक्स भी कर सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 04:00 PM (IST)
Salt Beauty Tips: नहाते वक्त पानी में मिलाएं नमक, मिलेगा दाग-धब्बों से छुटकारा
Salt Beauty Tips: नहाते वक्त पानी में मिलाएं नमक, मिलेगा दाग-धब्बों से छुटकारा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Salt Beauty Tips: नमक का इस्तेमाल आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन आप शायद ही जानती हों कि इससे खूबसूरती भी बढ़ाई जा सकती है। नमक का इस्तेमाल अगर नहाते वक्त पानी में किया जाए तो ये आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकता है। तो आइए आज जानते हैं नमक की मदद से आपको त्वचा से जुड़े क्या फायदे मिल सकते हैं। 

loksabha election banner

नमक आपके खाने का अहम हिस्सा जरूर होगा, क्योंकि इसके बिना खाने अधूरा रहता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यही नमक आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाने के साथ ही आपको रिलैक्स करने में भी मदद करता है।

हैरान हो गए? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। नमक से आप अपनी खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही सेहत से जुड़ी कई परेशानियां भी दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको नहाते वक्त नमक को पानी में मिलाना होगा। नहाने के पानी में दो चम्मच नमक के इस्तेमाल करने से आपको कई फायदे होंगे, इसलिए आज से ही इसकी शुरुआत कर दें।

1. नमक में मौजूद कैल्शियम और मैग्नेशियम आपकी स्किन पर होने वाले इंफेक्शन और खुजली की परेशानी से दूर रखते हैं। इतना ही नहीं, इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे भी ख़त्म होते हैं।

2. नमक के पानी से नहाने से आपकी स्किन की गहराई से सफाई हो जाती है। इससे आपकी त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स अच्छी तरह निकल जाते हैं और चेहरे पर ग्लो देखा जा सकता है।

3. पानी में नमक डालकर नहाने से सिर्फ चेहरे पर रौनक ही नहीं, बल्कि इससे आपकी रंगत में भी निखार आता है।

4. अगर आपकी मांसपेशियों में खिंचाव महसूस हो रहा है, तो नमक के पानी से नहाएं, इससे आपको राहत मिलेगी और आप रिलैक्स महसूस करेंगी। इससे जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है।

5. अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो नहाने के पानी में नमक डालकर इन्हें धोने से इस परेशानी से राहत मिलेगी और बाल चमकदार होंगे। ऑयली स्किन के लिए भी ये उपाय फायदेमंद साबित होता है।

Disclaimer: ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या त्वचा पर घाव है, तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.