Move to Jagran APP

Quarantine Skin Care: 5 ऐसे फेस पैक्स, जो चेहरे को देंगे जादुई निखार

Quarantine Skin Care ये समय अपनी त्वचा को निखारने के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए आज हम बता रहे हैं 5 ऐसे फेस मास्क के बारे में जो आपको जादुई निखार देंगे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 06:54 PM (IST)
Quarantine Skin Care: 5 ऐसे फेस पैक्स, जो चेहरे को देंगे जादुई निखार
Quarantine Skin Care: 5 ऐसे फेस पैक्स, जो चेहरे को देंगे जादुई निखार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Quarantine Skin Care: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से देशभर में तीसरी बार लॉकडाउन बढ़ा है। ज़ाहिर है 50 दिनों से घरों में बंद रहने से आप पार्लर को काफी मिस कर रही होंगी। हालांकि, ये समय अपनी त्वचा को निखारने के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए आज हम बता रहे हैं 5 ऐसे फेस मास्क के बारे में, जो आपको जादुई निखार देंगे। 

loksabha election banner

1. पका हुआ केला

पके हुए केले को मैश कर लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 155 मिनट बाद धो लें। इस फेस मास्क से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाएगी। इस मास्क को आप हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इस मास्क का इस्तेमाल न करें।  

2. अंडा और नींबू 

अंडे की सफेदी में नींबू की कुछ बूंदें मिला लें और इसे चेहरे पर लगा लें। ये जब सूख जाए जो इसे पानी से साफ कर लें। इस आसान से फेस मास्क के कई फायदे हैं। ये एक्ने कम करने के साथ ब्लैक हेड्स दूर करता है और त्वचा के पोर्स को टाइट करता है।

3. शहद-पानी के साथ ओटमील

ओटमील आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होता है। ओटमील को शहद और पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। आपकी त्वचा पर रौनक आ जाएगी। 

4. हल्दी और नींबू

हल्दी में सेहत के कई गुण छिपे हैं, खासकर खूबसूरती के। यही वजह है कि दुल्हनों और दुल्हों को शादी से पहले हल्दी लगाई जाती है। इसके लिए हल्दी में पानी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। ये पैक न सिर्फ आपको दमकती त्वचा देगा बल्कि पोर्स टाइट करने के साथ एक्ने से भी लड़ेगा।

5. एलो-वेरा, शहद और दही 

जब बात त्वचा की देखभाल की हो, तो वह एलोवेरा के बग़ैर अधुरी है। एलोवेरा के त्वचा से जुड़े कई फायदे हैं। दो बड़े चम्मच एलोवेरा जूस में एक बड़ा चम्मच दही और शहद मिला लें। अब इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकार धो लें। ये फेस मास्क कोलाजेन बढ़ाने के साथ एक्ने को दूर करेगा और स्किन को मुलायम बनाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.