Move to Jagran APP

पोषक तत्वों से भरपूर मूंगफली से पाएं सेहत के साथ सौंदर्य भी, इन फेसपैक और स्क्रब के साथ

पोषक तत्वों से भरपूर मूंगफली है स्वाद और सेहत का खज़ाना है। जिसका इस्तेमाल आप खाने के अलावा खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके विविध उपयोग और फायदों के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 10:24 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 10:24 AM (IST)
पोषक तत्वों से भरपूर मूंगफली से पाएं सेहत के साथ सौंदर्य भी, इन फेसपैक और स्क्रब के साथ
बाउल में रखा पीनट पेस्ट और आसपास बिखरी मूंगफली

सर्दियों में धूप में बैठकर मूंगफली खाने की बात ही अलग होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रोटीन रिच मूंगफली सिर्फ सेहत ही नहीं सौंदर्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। जी हां, मूंगफली में कुछ और चीज़ें मिलाकर आप इससे बहुत ही बेहतरीन स्क्रब और पैक तैयार कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

loksabha election banner

1. दूध-मूंगफली फेसपैक

सामग्री- 1/2 कप दूध, डेढ़ टेबलस्पून मूंगफली, 1/2 टेबलस्पून शहद

विधि

मूंगफली और दूध को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट में शहद मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। लगभग 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। चेहरा चमक उठेगा।

2. मूंगफली स्क्रब

सामग्री- 1 टेबलस्पून मूंगफली का पेस्ट, 1/2 टीस्पून कॉफी, 1 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून गुलाबजल

विधि

एक बोल में कॉफी व शहद मिला लें। इस मिश्रण को मूंगफली के पेस्ट में डालें और सभी चीज़ें अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसमें गुलाब जल डालें और एकबार फिर से मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाए और लगभग मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में एक बार इसे इस्तेमाल करें।

3. संतरा-मूंगफली फेसपैक

सामग्री- 2 संतरे, थोड़ा-सा दूध, 1 टेबलस्पून मूंगफली के दाने

विधि

सबसे पहले मिक्सी में दूध और मूंगफली के दाने पीस लें। फिर संतरों को छीलकर उनका पेस्ट बनाएं। दोनों चीज़ें अच्छी तरह मिलांएं और मिश्रण चेहरे पर लगाएं। लगभग 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। चेहरा निखर जाएगा।

4. मूंगफली-केला फेसपैक

सामग्री- 1 पका केला (मसला हुआ), 1 टीस्पून होममेड पीनट बटर

विधि

एक बोल में केला और पीनट बटर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और लगभग 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। महीने में दो बार यह पैक लगाने से चहरे पर निखार दिखाई देने लगेगा।

मूंगफली के फायदे

- मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन-डी होता है, जो हड्डिओं को मजबूत बनाते हैं।

- यह दिल की सेहत को दुरुस्त रखती है। इसके नियमित सेवन से कैंसर का जोखिम कम होता है। मूंगफली डायबिटीज के खतरे को भी कम करती है। यही नहीं, यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में भी मददगार है।

- मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए दूध से परहेज करने वालों को मूंगफली जरूर खाना चाहिए।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.