Move to Jagran APP

Skincare Tips: स्किन केयर से जुड़ी इन 5 पॉपुलर चीज़ों को कभी न लगाएं चेहरे पर!

Skincare Tips कई लोग त्वचा पर किचन में मौजूद देसी चीज़ों का भी इस्तेमाल करते हैं ताकि त्वचा पर कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स न लगाना पड़े। हालांकि इस तरह ज़रूरी नहीं है कि आपको हर बार फायदा ही हो।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 04:38 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 04:38 PM (IST)
स्किन केयर से जुड़ी इन 5 पॉपुलर चीज़ों को कभी न लगाएं चेहरे पर!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skincare Tips: त्वचा कई तरह की होती हैं, जिन्हें अलग से देखभाल की आवश्यकता होती है। हालांकि, जिन लोगों की स्किन नॉर्मल होती है, उनके लिए वरदान से कम नहीं होती। क्योंकि ये वे लोग होते हैं जिन्हें अपनी स्किन के लिए परफेक्ट प्रोडक्ट ढूंढ़ने के लिए कई प्रोडक्ट्स के साथ एक्पेरीमेंट नहीं करना पड़ता।

loksabha election banner

कई लोग हमारे किचन में मौजूद चीज़ों का भी इस्तेमाल करते हैं, ताकि त्वचा पर कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स न लगाना पड़े। हालांकि, इस तरह ज़रूरी नहीं है कि आपको हर बार फायदा ही हो। कई ऐसी चीज़ें हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। इनमें से कई चीज़ों का उपयोग सदियों से होता आ रहा है, हालांकि, ज़रूरी नहीं कि इनसे आपको फायदा ही पहुंचे, कई लोगों को एक्ने की समस्या हो जाती है, जो किसी का चेहरा मुरझा जाता है।

आज हम आपको बता रहे हैं, उन 5 स्किन केयर से जुड़ी सामग्री के बारे में जो ब्यूटी इंडस्ट्री में काफी पॉपुलर हैं ,लेकिन ये आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

तरबूज़

शीट मास्क, फेस पैक्स, अंडर-आई मास्क, क्लेंज़र्स और ऐसे ही कई प्रोडक्ट्स सिर्फ मार्केटिंग के लिहाज़ से तरबूज़ से भरपूर बताए जाते हैं क्योंकि इस फल में पानी की मात्रा काफी होती है। हालांकि, ऐसे शोध काफी कम हुए हैं जहां यह साबित हो सके कि तरबूज़ त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। कई त्वचा विशेषज्ञ स्किन पर तरबूज़ इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते, क्योंकि इससे त्वचा इरीटेट हो सकती है।

नींबू का रस

नींबू त्वचा से जुड़े उपायों में काफी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है। नींबू का रस काफी एसीडिक होता है, जो नाज़ुक त्वचा को जला सकता है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें।

विच हेज़ल

कुछ समय के लिए, विच हेज़ल मुंहासे से पीड़ित लोगों के लिए एक टॉप ब्यूटी सामग्री बन गया था, विशेष रूप से Zendaya की स्किनकेयर व्यवस्था के लीक होने के बाद। हालांकि, अधिकांश विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि विच हेज़ल त्वचा को सूखाता है क्योंकि इसमें अल्कोहल होता है।

नारियल तेल

नारियल का तेल एक कॉमेडोजेनिक तेल है जो रोम छिद्रों को बंद कर देता है। हालांकि, यह उन लोगों के लिए बेस्ट है जिनकी त्वचा रूखी होती है। लेकिन अगर आपकी त्वचा ऑयली या सामान्य है, तो इसे लगाने से बचें।

गर्म पानी

यह आपकी त्वचा के लिए सबसे ख़राब चीज़ों में से एक है। सर्दी के मौसम में गर्म पानी राहत की तरह महसूस हो सकता है लेकिन यह त्वचा को नुकसान पहुंचाएगा। इसके बजाय, गुनगुने पानी का उपयोग करें, जो त्वचा को शॉक न दे क्योंकि यह इसे हाइड्रेटेड और कोमल बनाए रखेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.