ड्राय, फटी और खुश्क त्वचा बहुत ही दर्द देती है। ड्राय स्किन की प्रॉब्लम दूर करने का सबसे कारगर नुस्खा है ज्यादा मात्रा में पानी पीना, लेकिन सर्दियों में ये मुनासिब नहीं हो पाता। ऐसे में आप डाइट में कुछ और दूसरी चीज़ों को शामिल कर ड्राय स्किन की परेशानी से आसानी से पा सकती हैं छुटकारा। तो आइए जानते हैं स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज रखने वाली चीज़ों के बारे में... 

ग्रीन वेजिटेबल्स

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली, हरी प्याज, आदि में विटामिन ए, के, बी, और सी के साथ ही कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा मौजूद होते हैं। इसके अलावा इनमें एंटीऑक्सीडेटिव और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। न्यूट्रिएंट्स की मौजूदगी ड्राय स्किन की प्रॉब्लम को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन को सुधारती है और साथ ही साथ बॉडी के टॉक्सिन्स भी दूर करती है।  

अंडा

अंडे में विटामिन ए, डी, ई, फोलेट, प्रोटीन, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स के अलावा कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम और सोडियम मौजूद होता है। हां, लेकिन ड्राय स्किन की प्रॉब्लम दूर करने के लिए अंडे का पीला हिस्सा खाएं, लेकिन बहुत ज्यादा भी न खाएं वरना इससे कोलेस्ट्राल लेवल बढ़ा जाता है।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में फैटी एसिड्स की मात्रा जले-कटे के निशान को दूर करती है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण होते हैं। जो स्कार्स से बचाते हैं और स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं। ऑलिव ऑयल की सबसे अच्छी बात होती है कि ये न तो बहुत ज्यादा चिपचिपा होता है और न ही तेज गंध वाला।

फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड्स एक नहीं, बल्कि कई बीमारियों का इलाज है। महज एक चम्मच फ्लैक्स सीड्स खाने से आप कब्ज, मोटापे, कैंसर और स्किन प्रॉब्लम्स को आसानी से दूर कर सकती हैं। बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए भी फ्लैक्स सीड्स बेहतरीन होते हैं। फ्लैक्स सीड्स ब्लड सर्कुलेशन सुधारता है जो ड्राय स्किन की प्रॉब्लम को दूर करने में बहुत ही जरूरी होता है। 

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा सेहत ही नहीं स्किन और बालों के लिए भी बहुत ही बेहतरीन होता है। ऐलोवेरा में लिपिड वॉटर विटामि ए, सी, ई, बी 12, मिनरल्स जैसे जिंक, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, क्रोमियम, कैल्शियम, एमिनो एसिड्स जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं। जो ड्राय स्किन की प्रॉब्लम को दूर करने के साथ ही असमय बुढ़ापे के असर को भी कम करते हैं।   

 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस