अपनी दादी-नानी से आपने यह जरूर सुना होगा कि मेकअप से चेहरा खराब हो जाता है। लेकिन खुद यह महसूस किया होगा कि शादी-पार्टी में बिना मेकअप के लुक अधूरा है। साफ रंगत, स्वस्थ और चमकदार त्वचा मेकअप की पहली शर्त होती है। आप भी कुछ ऐसा ही सोचती होंगी ना? तो वहीं फाउंडेशन का सही कलर कलाई पर लगाकर ही पता चलता है। ऐसे ही कई मिथक हैं जिनसे हम दो-चार होते हैं और कई बार इन पर भरोसा भी कर लेते हैं। तो आज हम कुछ ऐसे ही मिथकों के बारे में जानेंगे...

1. चेहरे के दाग-धब्बे बढ़ती उम्र निशानी होते हैं

तथ्य- यह मिथक है। धब्बे/दाग या झाइयां बढ़ती उम्र के कारण नहीं, बल्कि लंबे समय तक त्वचा के धूप के संपर्क में रहने कारण होते हैं। चेहरे पर पड़ने वाले नब्बे प्रतिशत दाग-धब्बे या पिग्मेंटेशन सूर्य की नुकसानदेह यूवीए और यूवीबी किरणों के कारण होते हैं। यहां तक कि सूर्य की नुकसानदेह अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा के कैंसर तक का कारण बनती है।

2. मुंहासों वाले चेहरे पर मेकअप लगाने से वो बढ़ जाते हैं

तथ्य- नहीं, अगर आप अच्छी कंपनी के नॉनकॉमेडोजेनिक मिनरल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगी तो यह समस्या नहीं होगी। यहां तक कि वे अतिरिक्त तैलीयता से भी बचाते हैं।

3. हमेशा एक ही ब्रैंड का प्रोडक्ट इस्तेमाल करना चाहिए।

तथ्य- हमेशा प्रयोग करते रहना चाहिए। आपकी त्वचा यह नहीं जानती कि आप कौन से ब्रैंड का प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रही हैं। आप ब्रैंड बदल भी सकती हैं, अपनी त्वचा की जरूरत के मुताबिक। क्योंकि एक ही ब्रैंड की प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का मतलब ऑप्शन सीमित करने जैसा है। एक अच्छा फॉर्म्युलेटेड प्रोडक्ट भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. ब्लैक हेड्स त्वचा की सफाई पर निर्भर करते हैं और नियमित रूप से स्क्रबिंग करने से दूर हो सकते हैं।

तथ्य- ब्लैक हेड्स का धूल-मिट्टी से कोई संबंध नहीं है। ब्लैक हेड्स त्वचा की तैलीय ग्रंथियों के अधिक सक्रिय होने और तेल का अत्यधिक उत्पादन करने के कारण होते हैं। तेल जो कि त्वचा को चिकनाहट देता है, वह त्वचा के कोशों में जमा हो जाता है, इससे ब्लैकहेड्स बन जाते हैं।

5. फाउंडेशन हाथ, कलाई या गाल से मेल खाना चाहिए

तथ्य- यह सच नहीं है। फाउंडेशन दिन की प्राकृतिक रोशनी में आपकी गर्दन या जॉ लाइन से हमेशा मेल खाना चाहिए। चेहरे की अपेक्षा हमारे हाथ यूवी किरणों के संपर्क में अधिक आते हैं और उनका एक्सफोलिशन बहुत कम होता है।

  

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस