नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mushroom Skincare: आपने अब तक मशरूम को केवल आपके खाने में स्वाद बढ़ाते हुए देखा होगा। लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए भी अद्भुत काम कर सकते हैं। पिज़्ज़ा टॉपिंग से लेकर आपके बोरिंग सूप में स्वाद बढ़ाने तक मशरूम कई मौकों पर एक अहम भूमिका निभाता है। लेकिन यह सॉफ्ट वेजीटेबल धीरे-धीरे ब्यूटि वर्ल्ड में भी प्रवेश करता नजर आ रहा है। स्किनकेयर गेम में मशरूम एक गेमचेंजर बनकर उभर रहा है।चलिए जानते हैं कि मशरूम त्वचा की देखभाल कैसे कर सकता है-

क्या मशरूम आपकी त्वचा के लिए अच्छा है?

जानकार बताते हैं कि कोजिक एसिड नामक एक एक्टिव इंग्रिडिएंट के कारण मशरूम सालों से त्वचा की देखभाल का हिस्सा रहा है। "सबसे आम मशरूम में से एक शिताके मशरूम है, और दूसरा रीशी मशरूम है। उन दोनों में कोजिक एसिड नामक एक एक्टिव इंग्रिडिएंट होते हैं, जिसे दुनिया भर में स्किन ब्राइटनिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है, जो एक नॉनस्टेरॉइडल स्किन-ब्राइटनिंग या स्किन-लाइटनिंग एजेंट है।

मशरूम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए, पर्यावरणीय तनावों से होने वाले नुकसान के खिलाफ लड़ाई में मशरूम को काफी कारगर माना जाता है। मशरूम स्किन के सेल्स को दोबारा जीवंत करने के साथ कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा मशरूम के लंबे समय तक उपयोग त्वचा के लचीलेपन में सुधार करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही मशरूम में स्किन लाइटेनिंग के गुण और एंटी एजिंग गुण होते हैं। मशरूम में कोलेजन उत्पादन के गुण भी पाए जाते हैं, जिसकी वजह से एंटी-एजिंग स्किनकेयर में उनकी भूमिका अहम हो जाती है।

मशरूम में हैं जादुई इंग्रीडिएंट्स

मशरूम त्वचा के लिए पोषक तत्वों का पावरहाउस है। इनमें विटामिन डी, प्रोटीन, विटामिन बी2 और कार्ब्स का एक बड़ा स्रोत, मशरूम आपके स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं। इसी के साथ इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिसका अर्थ है कि यह मधुमेह रोगियों के लिए भी एक अच्छा भोजन। मशरूम आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे हैं और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं। इनमें ऐसे गुण भी होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं। मशरूम आपके शरीर के साथ-साथ स्किनकेयर रूटीन के लिए भी एक बढ़िया ऑप्शन है। साथ ही बालों के लिए भी इनमें काफी फायदे हैं।

Edited By: Ritu Shaw