नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Feet Care: अगर आप मानसून में पैरों में होने वाले इंफेक्शन से बचे रहना चाहते हैं, तो कुछ खास बातों का बहुत ध्यान रखना पड़ेगा। तो आज के अपने इस लेख में हम इन्हीं के बारे में जानने वाले हैं।

1. दिन में दो बार पैर धोएं

मानसून सीजन में दिन में दो बार तो कम से कम अपने पैरों को जरूर धोएं। ज्यादातर लोग इस पर गौर नहीं करते लेकिन ये एक जरूरी चीज़ है। इससे पैरों में होने वाली पसीने की प्रॉब्लम, उस पर जमी गंदगी, धूल और बैक्टीरिया आसानी से साफ हो जाते हैं क्योंकि यही इंफेक्शन की वजह बनते हैं। जैसे ही घर पहुंच अपने पैरों को साबुन और गर्म पानी से धोएं। उंगलियों के बीच भी सफाई करें।

2. एक्सफोलिएट करें

मानसून में फटी एड़ियों के साथ ड्रायनेस की समस्या भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। तो इससे छुटकारा पाने के लिए समय-समय पर पैरों को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है इससे डेड स्किन की समस्या दूर हो जाती है। पैरों को एक्सफोलिएट करने के लिए आप बॉडी एक्सफोलिएटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद गर्म पानी से अच्छे से वॉश कर लें।

3. फंगल ग्रोथ से बचाएं

मानसून सीजन में फंगल इंफेक्शन होने की भी पूरी-पूरी संभावना होती है। तो पैरों को दो बार दिन में धोने, एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ कुछ हाइज़ीन हैबिट्स को भी फॉलो करना चाहिए। इसके लिए नाखूनों को साफ रखें, समय-समय पर उन्हें काटते रहें, एंटी-फंगल क्रीम का इस्तेमाल करें या फिर टी ट्री ऑयल को पानी में मिक्स करें और सोने से पहले पैरों की इससे मसाज कर लें।

4. हफ्ते में एक बार फुट स्पॉ है जरूरी

हफ्ते में एक बार फुट स्पॉ के लिए समय जरूर निकालें। इससे पैर साफ-सुथरे, खूबसूरत तो नजर आएंगे ही साथ ही इंफेक्शन की प्रॉब्लम भी दूर रहेगी। इसके लिए गर्म पानी में शैंपू की कुछ बूंदें मिलाएं, साथ ही एक चम्मच नमक भी। इसमें पैरों को डुबोकर कम से कम 10-15 मिनट रखें इसके बाद हल्की स्क्रबिंग कर लें। फिर पैरों को साफ कपड़े से पोंछकर उस पर कोई क्रीम लगा लें।

 

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट