पर्सनैलिटी निखारने के लिए जरूरी है कि पुरुष अपनी बाहरी खूबसूरती पर ध्यान दें। चेहरे पर दाग-धब्बे हों या बिखरें हुए बाल, आपको नॉन-सीरियस की कैटेगरी में ला सकते हैं। इन सबसे बचने के लिए जरूरी है कि आप न सिर्फ अपनी स्किन का ध्यान रखें बल्कि समय-समय पर अपनी ग्रूमिंग भी कराते रहें।

बालों में शैंपू न करना

पुरुष शैंपू करने में भी लापरवाही बरतते हैं। कई बार तो सही शैंपू भी नहीं चुनते, जिससे बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। बालों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि हर दो दिन बाद शैंपू और कंडीशनर करना।

बिना क्रीम के शेविंग

जल्दबाजी में पुरुष चेहरे पर बिना शेविंग क्रीम के ऐसे ही रेज़र घुमा लेते हैं पर शेविंग का यह तरीका गलत है। इससे चेहरे पर निशान और कट्स लग सकते हैं। शेविंग क्रीम लगाने के बाद ही रेज़र चलाएं। बिना क्रीम के शेव करने से स्किन की बाहरी परत प्रभावित होती है, साथ ही चेहरे पर दाने भी पड़ सकते हैं, इसलिए जब भी शेविंग करें, चेहरे को मुलायम बनाने के लिए क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें।

ट्रिमिंग न करना

आजकल लेडीज़ ही नहीं पुरुष भी स्किन को लेकर काफी एक्टिव हैं और वे भी अपने लुक में कोई न कोई बदलाव करते रहते हैं। इसकी शुरुआत वो दाढ़ी से करते हैं। इन दिनों बीयर्ड लुक ट्रेंड में है लेकिन कई बार देखभाल की कमी से दाढ़ी इतनी बढ़ जाती है कि पूरा लुक ही फूहड़ लगने लगता है। बीयर्ड को मेंटेन रखने के लिए बहुत मेहनत और वक्त चाहिए। समय-समय पर दाढ़ी को ट्रिम कराते रहना जरूरी होता है। बाल अनइवन हैं तो इन्हें हर दूसरे दिन कांटे-छांटे, तभी आकर्षक दिखेंगे।  

सफेद बाल उखाड़ना

आजकल कम उम्र में ही बालों का सफेद होना आम बात है। इसकी वजह है न्यूट्रिशन और प्रोटीन की कमी। ज्यादातर लोग सफेद बालों को बिना कैंची के हाथ से ही उखाड़ देते हैं। इससे आसपास के बाल भी प्रभावित होते हैं और उनकी जड़ कमजोर होती है। इसलिए बालों को उखाड़ने से बेहतर है उन्हें कलर करना।

बालों की छंटाई न करना

पुरुष अक्सर कान और नाक के बालों को नज़रअंदाज करते हैं। हालांकि ये बाल बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं लेकिन अगर ये बड़े हो जाएं तो इनको काटने से परहेज न करें। ये बाल पूरे लुक को बिगाड़ सकते हैं, इसलिए समय-समय पर इनकी काट-छांट भी बहुत जरूरी है।

हेयर जेल का यूज़

अक्सर पुरुष बाल गीले कर उन पर हेयर जेल लगा लेत हैं लेकिन ऐसा करने से बाल रूखे, बेजान और टूटने लगते हैं। हेयर जेल का इस्तेमाल कम से कम करें। बाल ड्राई हैं तो इसे बिल्कुल न लगाएं। बालों के टेक्सचर को समझने के बाद ही जेल का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

 

नाखून न काटना

अक्सर पुरुष समय से नाखून काटना भूल जाते हैं जिसकी वजह से उनमें गंदगी जमा हो जाती है। कुछ लोग नाखून चबाते हैं जिससे नाखूनों में जमा गंदगी पेट के जरिए शरीर तक पहुंचती है। लिहाजा शरीर की सफाई के साथ नाखूनों पर भी ध्यान देना जरूरी है।

 

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप