Move to Jagran APP

Body Massage Oil: बॉडी की इन 3 तेलों से मसाज करेंगे तो सारी थकान उतर जाएगी, साथ ही स्किन ग्लो भी करेगी

Body Massage Oil ऑयल ना सिर्फ स्किन की ड्राईनेस दूर करता बल्कि स्किन की एलर्जी से भी हिफ़ाज़त करता है। ऑयल से मसाज करने से बॉडी को थकान और तनाव से मुक्ति मिलती है। बॉडी मसाज से स्किन मॉइस्चराइज रहती है साथ ही ग्लो भी करती है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 10:13 AM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 10:13 AM (IST)
Body Massage Oil: बॉडी की इन 3 तेलों से मसाज करेंगे तो सारी थकान उतर जाएगी, साथ ही स्किन ग्लो भी करेगी
नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट गुण बढ़ती उम्र का असर कम करते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Body Massage Oil: जिस तरह बालों को हेल्दी रखने के लिए ऑयल जरूरी है, उसी तरह स्किन को हेल्दी रखने के लिए ऑयल से मसाज करना बेहद जरूरी है। ऑयल ना सिर्फ स्किन की ड्राईनेस दूर करता बल्कि स्किन की कई समस्याओं जैसे एलर्जी और खुशकी से भी हिफ़ाज़त करता है। ऑयल से मसाज करने से बॉडी को थकान और तनाव से मुक्ति मिलती है। अब सवाल यह उठता है कि बॉडी मसाज के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल किया जाए जो बॉडी को नुकसान नहीं पहुंचाए। आइए जानते हैं ऐसे 3 तेलों के बारे में जो स्किन की नैचुरली केयर करते हैं।

loksabha election banner

नारियल का तेल बॉडी मसाज के लिए है बेस्ट: 

नारियल तेल से ना सिर्फ बालों की चम्पी की जाती है, बल्कि इसका इस्तेमाल स्किन पर भी किया जाता है। स्किन से दाग-धब्बे हटाने के लिए नारियल तेल बेस्ट है। नारियल तेल का इस्तेमाल चेहरे से मैक-अप हटाने के लिए भी किया जाता है। इतना उपयोगी तेल बॉडी मसाज के लिए बेहद उपयोगी है। नारियल तेल में फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं। यह स्किन को एलर्जी, फंगल और संक्रमण से महफूज़ रखता हैं। घुटनों और कोहनियों पर कालापन आ जाए तो नारियल तेल से मसाज करें।

जैतून का तेल बॉडी मसाज के लिए है बेस्ट:

जैतून का तेल ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए बेहद उमदा है। यह स्किन को मॉइस्चराइज करता है, साथ ही तनाव और थकान को भी दूर करता है। इस तेल से बॉडी मसाज करने से बॉडी में ऐंठन, मांसपेशियों में दर्द से राहत मिलती है। जैतून के तेल में विटामिन ए और ई, और एंटीऑक्सिडेंट गुण भरपूर होते हैं, जो बॉडी के लिए बेहद जरूरी है। यह ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखते हैं, साथ ही बॉडी को एनर्जी भी देते हैं। इस तेल से मसाज करने से स्किन हाइड्रेट रहती है। यह तेल स्किन, खोपड़ी, नाखून और क्यूटिकल्स के लिए बहुत उपयोगी है। बॉडी मसॉज के लिए शानदार है यह तेल।

बादाम तेल भी बेस्ट मसाज ऑयल है:

बादाम का तेल सिर्फ बालों की समस्याओं का उपचार नहीं करता, बल्कि स्किन के लिए भी बेहद उपयोगी है। बादाम के तेल से स्किन पर मसाज करने से स्किन सेल्स को पूरा पोषण मिलता है। इस तेल की मसाज करने से स्किन खूबसूरत और सेहमंद बनती है। इसमें मौजूद विटमिन्स और मिनरल्स हमारी त्वचा के रोम छिद्रों के जरिए अंदर जाकर हमारी मसल्स और वेन्स को मजबूत करते हैं। इस तेल की मसाज करने से स्किन नर्म और मुलायम बनती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.