नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आपके किचन में ही आपकी स्किन की खूबसूरती का खज़ाना छुपा है। जी हां, किचन में मौजूद रेमेडिज आपकी स्किन का ट्रीटमेंट कर सकती हैं। किचन में मौजूद मसूर की दाल न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है, बल्कि ये आपकी स्किन को पॉल्यूशन से बचा कर खूबसूरत बनाती है। अगर आप अपने चेहरे पर ग्लो लाना चाहती हैं, या फिर मुहांसों से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो मसूर की दाल का मास्क इस्तेमाल करें। मसूर की दाल में कई तरह के मिनरल, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन के लिए बेहद सेफ होते हैं। आइए जानते हैं कैसे आप अपनी स्किन पर निखार लाने के लिए मसूर की दाल का मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं।

मसूर दाल को ऐसे करें इस्तेमाल:

  • चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो मसूर की दाल का पेस्ट बनाकर उसमें बेसन और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब ये चेहरे से सूख जाएं तो चेहरा वॉश कर लें। इससे आपके चेहरे पर ग्लो साफ नज़र आएगा।
  • मसूर दाल में आप दूध और अंडे का सफेद भाग मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। जब ये पैक अच्छे से सूख जाए तो उसे ठंडे पानी से धो लें। स्किन की सारी समस्याएं इस पेस्ट को लगाने से दूर होंगी।
  • मसूर की दाल का पैक बढ़ती उम्र को चेहरे पर दिखने से रोकता है। मसूर की दाल में एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं। मसूर की दाल में अखरोट का पाउडर मिलाएं और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। ये पेस्ट चेहरे की झाइयों को दूर करेगा, साथ ही चेहरे से टैन निकालने में भी मदद करेगा।
  • मसूर की दाल स्किन की सफाई करने के लिए बेस्ट है। स्किन पर पॉल्यूशन का असर कम करने में ये दाल बेहद फायदेमंद है। आपकी स्किन ऑयली है तो आप मसूर की दाल के पाउडर में दूध मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पेस्ट चेहरे के डेड सेल्स को निकालता है, साथ ही दूध चेहरे को मॉश्चूराइज करता है। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार जरूर करें।
  • अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप मसूर दाल के पावडर में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को कुछ समय के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा वॉश कर लें।
  • अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो मसूर की दाल के पाउडर में सफेद सिरके की कुछ बुंदें मिलाकर चेहरे पर लगाने पर चेहरे का ऑयल कंट्रोल में रहेगा।
  • नॉर्मल स्किन के लोग मसूर की दाल के पावडर में दही और सफेद सिरका मिलाकर इसे चेहरे पर लगाते हैं। जब ये सूख जाएं तो चेहरा धो लें, सफेद सिरके की जगह आप नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

          Written By: Shahina Noor 

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस