Move to Jagran APP

घर में बने इन हेयर मास्क से पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल

लंबे मजबूत और शाइनी बालों के लिए घर में बने हेयर मास्क का इस्तेमाल हर तरीके से है फायदेमंद। तो जानेंगे इन हेयर मास्क को बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 11:14 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 11:14 AM (IST)
घर में बने इन हेयर मास्क से पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल
घर में बने इन हेयर मास्क से पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल

कहते हैं बालों के झड़ने का एक सीजन होता है और जैसे ही ये सीजन खत्म होता है, वैसे ही ये प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है, लेकिन ये पूरी तरह सही नहीं। बालों के लगातार टूटने की वजह उनमें न्यूट्रिशन की कमी भी हो सकती है, जिससे ज्यादातर गर्ल्स को जानकारी नहीं होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं, तो डॉक्टर और पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स लेने से पहले, एक बार घर में बने इन हेयर मास्क को ट्राय करें। जो बालों को मजबूत बनाने के साथ ही उन्हें देते हैं अलग लुक। 

loksabha election banner

बनाना मास्क

केले को अच्छे से मैश कर लें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। बालों के ऊपर नहीं बल्कि जड़ों में लगाएं। जब मास्क सूख जाएं इसे शैम्पू कर लें। ड्राय हेयर्स के लिए ये मास्क बहुत ही अच्छा होता है। 

विनेगर का असर

बेजान बालों में चमक और वॉल्यूम लाने के लिए विनेगर का करें इस्तेमाल। इसके लिए एक कप गर्म पानी में दो-दो चम्मच विनेगर और शहद मिलाएं। इससे बालों को कवर करें और 15-20 मिनट के बाद धो लें। फर्क आपको खुद नजर आएगा।

 

मेथी का जादू

बालों के झड़ने की समस्या हो या उनकी खोई चमक को वापस लाना हो। मेथी का इस्तेमाल इन दोनों के लिए ही फायदेमंद होता है। इसके लिए रातभर मेथी को पानी में भिगोकर रखें। अगले दिन इसका बारीक पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएं। लगभग आधे घंटे तक इसे लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। फिर देखें इसका असर। 

दाल का कमाल

रूखे और बेजान बालों के लिए ये हेयर मास्क है कमाल। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए आधा कप उड़द दाल जिसका पेस्ट बना लें और इसमें आधा चम्मच दही मिलाकर बालों में लगाएं। कुछ देर रखें और फिर शैम्पू कर लें।

ड्रैंडफ होगा दूर

ड्रैंडफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही, विनेगर और शहद का हेयर मास्क करें ट्राय। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को साफ कर ड्रैंडफ खत्म करने के साथ ही बालों को जरूरी न्यूट्रिशन भी पहुंचाता है। 

स्ट्रॉबेरी है लाजवाब

स्ट्रॉबेरीज़ को पीस कर इसे बालों की जड़ों में लगाएं। ये मास्क ऑयली हेयर के लिए बहुत अच्छा होता है। जो एक्स्ट्रा ऑयल प्रोडक्शन को रोकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.