Move to Jagran APP

मेकअप की इन छोटी-छोटी बारीकियों का रखें ध्यान, मिलेगी हर किसी की तारीफ

मेकअप में जल्दबाजी या सही जानकारी की कमी से छोटी-छोटी गलतियां आपका पूरा लुक बिगाड़ सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में और इन्हें लगाने का सही तरीके के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 01:35 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 08:59 AM (IST)
मेकअप की इन छोटी-छोटी बारीकियों का रखें ध्यान, मिलेगी हर किसी की तारीफ
मेकअप की इन छोटी-छोटी बारीकियों का रखें ध्यान, मिलेगी हर किसी की तारीफ

सही आउटफिट चुनना और उसके हिसाब से परफेक्ट फुटवेयर कैरी करना हर किसी के बस की बात नहीं, इसमें किसी से भी गलती हो सकती हैं और बात जब मेकअप की हो तो यह हर किसी के बस का नहीं। जल्दबाजी या सही जानकारी की कमी से छोटी-छोटी गलतियां आपका पूरा लुक बिगाड़ सकती हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में और क्या है इन्हें लगाने का सही तरीका। 

loksabha election banner

1. मिस्टेक

बेहद गाढ़ी व काली आइब्रो

नियम

अगर आपकी भौंहें बहुत पलती और हलकी हैं तो उन्हें आप आइब्रो पेंसिल से भर सकती हैं, लेकिन हलके स्ट्रोक दें और वहीं पेंसिल चलाएं जहां बाल एकदम न के बराबर हों।

EyeBrow पेंसिल खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

क्या करें

बाकी भौंहों को संवारने के लिए मैट आई शैडो या ब्रो पाउडर का इस्तेमाल करें। अगर आपकी भौंहों के बाल का रंग हलका है तो ब्रो पाउडर या शैडो दो शेड गहरा होना चाहिए। अगर बालों का रंग गहरा है तो ब्रो पाउडर या पेंसिल एक-दो शेड हलकी होनी चाहिए।

2. मिस्टेक

गलत फाउंडेशन शेड

नियम

फाउंडेशन चेहरे को टैन लुक नहीं, बल्कि स्मूद व परफेक्ट कांप्लेक्शन देने के लिए प्रयोग किया जाता है इसलिए हमेशा ऐसा फाउंडेशन चुनें जो त्वचा में अच्छी तरह ब्लेंड हो जाए।

Foundation खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

क्या करें

फाउंडेशन को हाथ में लगाकर टेस्ट करने के बजाय जॉ लाइन पर लगाएं। फिर सही रोशनी में अपना चेहरा देखें। अगर नेचुरल दिखे तभी उसे खरीदें। ऐसा न हो कि आपका चेहरा एकदम सफेद नजर आने लगे।

3. मिस्टेक

रूखी त्वचा पर मेकअप

नियम

मेकअप का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा को स्वस्थ और कांतिमय बनाना अधिक जरूरी है। रूखी, फटी और बेजान त्वचा पर फाउंडेशन बहुत खराब नजर आता है।

Moisturizer खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

क्या करें

रूखेपन को दूर करने के लिए एक्सफोलिएट करें। हैवी ड्यूटी मॉइश्चराइजर लगाएं। जितनी अच्छी और चिकनी त्वचा होगी, फाउंडेशन या मेकअप लगाना उतना ही आसान होगा। रूखी त्वचा वालों को सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए।

4. मिस्टेक

दांतों में लिपस्टिक लग जाना

नियम

लिपस्टिक लगाने के बाद हमेशा आईने में देखकर स्माइल करें और अपनी अंगुली से दांतों को साफ करें।

Lipstick खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

क्या करें

लिपस्टिक हमेशा ब्रश की सहायता से लगाएं। लगाने के बाद अपनी एक अंगुली को होंठों के भीतर ले जाकर होंठ अच्छी तरह दबाएं ताकि अतिरिक्त लिपस्टिक आपकी अंगुली पर निकल जाए। फिर अंगुली बाहर निकालकर टिश्यू पेपर से दांत साफ करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.