मेकअप खूबसूरती को निखारने का काम करता है न कि चेहरे को बदलने का। मेकअप से चेहरे को बदलने की कोशिश कई बार आपको हंसी का पात्र बना सकती है। इसलिए मेकअप शादी के लिए करवाएं या नॉर्मल किसी ओकेज़न के लिए खुद भी इस बात का ध्यान रखें और पॉर्लर वालों को भी इसकी हिदायत दे दें। कॉम्प्लेक्शन के हिसाब से सही मेकअप का चुनाव करके आप नजर आ सकती हैं बेहद आकर्षक।

गेहुंआ रंग
अगर आपका स्किन टोन है व्हीटिश तो गोरी नजर आने के चक्कर में फाउंडेशन का बहुत लाइट शेड इस्तेमाल करने से बचें। फाउंडेशन जहां से भी खरीदें उन्हें ये पता होता है कि आपकी स्किन टोन पर कौन सा फाउंडेशन परफेक्ट रहेगा।
फाउंडेशन: त्वचा के रंग से मिलता-जुलता वॉटर बेस्ड फाउंडेशन टच भी आपको ग्लैमरस लुक देगा।
आई मेकअप: सिल्वर शैडो से आपको हॉट लुक मिलेगा तो कूल ब्लू से आप स्टाइलिश नज़र आएंगी। इसी के साथ डार्क ग्रे शैडो भी आप पर फबेगा।
ब्लश ऑन: प्लम शेड और डस्की पिंक कलर परफेक्ट हैं। चीक मेकअप न्यूट्रल रखें।
लिप मेकअप: मोव, ब्राउन, वाइन, पिंक और रेड शेड्स से लिप मेकअप फिनिश करें।

गोरी रंगत  

आम लोगों की धारणा होती है कि ऐसी रंगत पर हर तरह के कपड़े और मेकअप जंचते हैं जो वास्तव में गलत है। अट्रैक्टिव लुक के लिए मेकअप के इन बेसिक रूल्स डालें एक नजर...

फाउंडेशन: ऐसे कॉम्प्लेक्शन वालों को शीयर फाउंडेशन लगाना चाहिए। हैवी फाउंडेशन लगाने से बचना चाहिए।आई मेकअप: पिंक, कॉपर, ब्रॉन्ज़, मिंट ग्रीन, येलो, पाउडर ब्लू और ऑरेंज कलर्स के आईशैडो अच्छे लगेंगे। इनसे खूबसूरती निखर कर आएगी। 

ब्लश ऑन: फेयर कॉम्प्लेक्शन पर रेडिश ब्राउन और एप्रिकॉट टोन के ब्लश अच्छे लगेंगे।

लिपस्टिक: ऑरेंज, रेड, डार्क ब्राउन शेड बहुत ही अच्छा लगेगा। 

गहरा रंग

बाकी रंगत से अलग इस रंगत पर मेकअप के दौरान खास ध्यान देने की ज़रूरत होती है। 

फाउंडेशन: क्रीमी की जगह लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। ग्लो इफेक्ट के लिए डीप येलो या रिच गोल्डन टोन वाला फाउंडेशन ही इस्तेमाल करें।

आई मेकअप: आंखों के लिए न्यूट्रल कलर्स बेस्ट रहेंगे। काजल या मस्कारे से भी आंखों को परफेक्ट लुक मिलेगा।

ब्लश ऑन

इस रंगत के लिए ब्लश ऑन पर फोकस करें। चीक्स पर कलर्स से प्ले करें। ऑरेंज के साथ कोरल ब्लश ऑन लगाएं। इससे ब्राइट लुक मिलेगा।

लिप मेकअप: लिप मेकअप को कोरल ग्लॉस का टच देकर हाइलाइट करें।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस