Move to Jagran APP

Face Mask Makeup: मास्क के साथ भी मुमकिन है मेकअप, बस फॉलो करें ये 6 टिप्स

Face Mask Makeup हमें इस वायरस से सुरक्षित रखने के साथ मास्क ने ब्यूटी रूटीन को भी कई मायनों में ख़त्म कर दिया है। क्योंकि सबका फोकस आपके चेहरे पर सिर्फ आंखों को रहता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 01:33 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 01:33 PM (IST)
Face Mask Makeup: मास्क के साथ भी मुमकिन है मेकअप, बस फॉलो करें ये 6 टिप्स
Face Mask Makeup: मास्क के साथ भी मुमकिन है मेकअप, बस फॉलो करें ये 6 टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Face Mask Makeup: नए साल का जश्न मनाते वक्त किसने सोचा था कि साल 2020 में हम सभी की ज़िंदगी पूरी तरह से बदल जाएगी, दुनियाभर के लोग महीनों के लिए घरों में कैद हो जाएंगे, सभी का चेहरा फेस मास्क के पीछे छिप जाएगा और आपस में शारीरिक दूरी बनाए रखना हमारी नई ज़िंदगी का अहम हिस्सा हो जाएगा। ऐसी ज़िंदगी को 'न्यू नॉर्मल' यानी नई आम ज़िंदगी कहा जा रहा है।   

loksabha election banner

मास्क न सिर्फ हमारी नई ज़िंदगी का ज़रूरी हिस्सा, बल्कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान एक अहम ऐक्सेसरी भी बन गए हैं। हमें इस वायरस से सुरक्षित रखने के साथ मास्क ने ब्यूटी रूटीन को भी कई मायनों में ख़त्म कर दिया है। हमारे चेहरे का ज़्यादातर हिस्सा 

मास्क से चेहरा छिप ज़रूर जाता है, लेकिन फिर हमारी आंखे, पलकें और भौहें फोकस में रहती हैं, क्योंकि सबका फोकस आपके चेहरे पर सिर्फ आंखों पर रहता है, इसलिए उन्हें आप मेकअप से हाइलाइट कर सकते हैं। इसके लिए फॉलो करें ये ज़रूरी टिप्स:

स्किनकेयर रुटीन: लंबे समय तक मास्क पहनने से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से एक्ने या त्वचा रूखी होने लगती है। इसलिए त्वचा का ख़्याल रखना अब पहले से भी ज़्यादा ज़रूरी हो गया है। रात में सोने से पहले चेहरे पर क्लिंज़िंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज़िंग के रुटीन को जारी रखें।

आंखों पर है सारा फोकस: आपके चेहरे का निचला हिस्सा मास्क से ढका रहता है, इसलिए अब सारा फोकस आंखों पर आ गया है। इसलिए आंखों का मेकअप अहम हो गया है। दिन में आइ मेकअप के लिए हल्के रंग चुनें, जिससे आंखें उजली लगें। शाम या रात के लिए ड्रमैटिक मेकअप कर सकती हैं।

भौहों को सही शेप दें: किसी भी तरह का आइ-मेकअप भौहों के बिना अधूरा है। इसलिए भौहें के लिए सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। कुछ लोगों की भौहें प्राकृतिक तौर पर घनी होती हैं, तो उन्हें सिर्फ सही शेप की ज़रूरत होती है। वहीं कुछ लोगों की पतली होती हैं, तो वे आइब्रो पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं।

फाउंडेशन: मास्क और गर्मी के मौसम में फाउंडेशन की हल्की सी परत ही काफी है। क्योंकि ज़्यादा फाउंडेशन से एक्ने की दिक्कत भी शुरू हो सकती है। इसलिए चेहरे पर फाउंडेशन की हल्की परत काफी होगी।

मेकअप-स्प्रे: मेकअप करने के बाद उसे पाउडर या फिर मेकअप-स्प्रे से सेट करना न भूलें। वरना कुछ देर बाद आपकी आंखों के आसपास एक लाइन भी बन सकती है, जो अच्छी नहीं लगेगी।

होठों का ख़्याल भी ज़रूरी: लिप्सटिक और माक्स का कॉम्बीनेशन सही नहीं है। इसके अलावा मास्क से आपकी लिप्सटिक फैल सकती है। लेकिन इसके बावजूद आप अपने होठों का ख़्याल रख सकती हैं। होठों को नमी देने के लिए उस पर पेट्रोलियम जेली लगाएं और फिर कुछ देर बाद उन पर लिप पेंसिल की एक लेयर लगा लें। लिप पेंसिल लिप्सटिक से ज़्यादा मोटी होती है और इसलिए आसानी से फैलेगी नहीं।  .


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.