आउटफिट्स खरीदते वक्त हम सभी चीज़ों पर ध्यान देते हैं लेकिन क्या सॉक्स को भी उतनी इंपॉर्टेंस देते हैं? शायद नहीं फिर जब बात हो विंटर्स की, तो आपके स्टाइल फॉर्मेट में इनका स्टाइलिश होना तो लाजमी है। जानें, प्रेजेंट ट्रेंड के अकॉर्डिंग सॉक्स की इन्हीं वैराइटीज के बारे में और ये भी कि किस तरह से इन्हें अपने आउटफिट्स के साथ मैच किया जा सकता है।

सॉफ्ट हैं मर्सिडाइज्ड कॉटन सॉक्स

एनआईएफडी की डिजायनर सरगम बताती हैं कि फाइन मर्सिडाइज्ड कॉटन सॉक्स स्किन-फ्रेंडली होते हैं और इनसे स्किन पर रैशेज, रेडनेस, इचिंग जैसी प्रॉब्लम्स नहीं होती। ये सॉक्स स्किन पर लाइट होते हैं और इनकी ड्यूरेबिलिटी व अर्ब्जार्प्शन क्वालिटी बेहतर होती है।

प्रीमियम क्वालिटी सॉक्स

प्रीमियम सॉक्स और भी फाइन कॉटन के बने होते हैं। ये काफी पतले होते हैं और उन लोगों के लिए आइडियल होते हैं, जिन्हें स्वेटिंग की प्रॉब्लम है। पैरों पर भी ये ज्यादा हैवी नहीं होते हैं, इसलिए पसीने को एब्जॉर्ब करने में भी कारगर होते हैं।

ऑर्गेनिक हुए अब सॉक्स भी

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स की रेंज में अब सॉक्स भी शामिल हो गए हैं। ये ऐसे सॉक्स हैं, जो 100 परसेंट केमिकल फ्री हैं। इसमें यूज किए गए कॉटन से लेकर कलर्स तक, सभी प्रोडक्ट्स नेचुरल होते हैं। जाहिर सी बात है कि स्किन के लिए ये पूरी तरह से हेल्दी हैं।

एंटी माइक्रोबियल सॉक्स

इन सॉक्स को कुछ खास पेशेंट्स के लिए तैयार किया गया है, जिनमें ब्लड फ्लो मे किसी तरह की रूकावट नहीं होती। एंटी-माइक्रोबियल कॉटन यार्न से बने इन सॉक्स में स्पेशल आर्क सपोर्ट होता है और ये टाइट फील नहीं देते। ये सॉक्स स्किन को प्रॉपर वेंटिलेशन भी देते हैं।

फिक्स ग्रिपिंग वाले सॉक्स

योगा सॉक्स की स्पेशिएलिटी है ग्रिपिंग। इनके फुट एरिया में सिलिकॉन पैटर्न मौजूद है, जो ग्रिप को फिक्स करते हुए फिसलने से बचाता है। ये भी एंटी-माइक्रोबियल कॉटन या बैंबू यार्न से बने होते हैं, जो स्मूद फील के साथ, स्किन फ्रेंडली होते हैं।

स्ट्रक्चर एंड प्रिंट्स

मेश

ये सॉक्स इस तरह के होते हैं कि स्ट्रेच करने पर इनमें लाइट स्पेस क्रिएट होता है, जो स्किन को वेंटिलेशन प्रोवाइड करते हैं।

एंटी स्किड

ये फुट एरिया में सिलिकॉन पैटर्न होता है, जो ग्रिप को मजबूत करता है और फिसलने से बचाता है। इनमें कई तरह के प्रिंट्स जैसे फ्लॉवर्स, एनिमल प्रिंट्स, जियोमेट्रिक जैसे प्रिंट्स अवेलेबल हैं। आप इन्हें अपनी च्वॉइस और जरूरत के हिसाब से ले सकते हैं।

पैटर्न

- लोफर सॉक्स

- एंकलेट सॉक्स

- क्रू सॉक्स

- टेरी सॉक्स

- हाई एंकल सॉक्स

- लो-कट सॉक्स

- स्पेशल सॉक्स

क्या है यूज?

परफेक्ट लुक के लिए जरूरी है कि कैजुअल ड्रेस के साथ जहां प्रिंटेड सॉक्स पहने जा सकते हैं, वहीं फॉर्मेल्स के साथ प्लेन और डार्क कलर के सॉक्स पहने जाने चाहिए।

Pic credit- pexels

Edited By: Priyanka Singh