Move to Jagran APP

Dry Skin: सर्दियों में इन विटामिन की कमी से स्किन होती है ड्राई

Dry Skin सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या आम है लेकिन शरीर में विटामिन की कमी होने पर भी ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। आइए जानें किन विटामिन की वजह से स्किन ड्राई होती है और इसकी पूर्ति करने के लिए क्या कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Fri, 27 Jan 2023 03:49 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 03:49 PM (IST)
Dry Skin: सर्दियों में इन विटामिन की कमी से स्किन होती है ड्राई
Dry Skin: शरीर में इन विटामिन की कमी से होती है स्किन ड्राई

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dry Skin: सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या आम है। सर्द हवाएं त्वचा की नमी छीन लेती है। जिससे स्किन ड्राई होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, ड्राई स्किन होने के और भी कारण हो सकते हैं। जी हां, शरीर में विटामिन की कमी के कारण भी ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं, किन विटामिन्स की कमी की वजह से ड्राई स्किन की समस्या होती है।

loksabha election banner

1.विटामिन बी

शरीर में विटामिन-बी की कमी से स्किन ड्राई हो सकती है। जिससे चेहरे पर मुंहासे, झुर्रियां, होंठ सूखने लगते हैं। शरीर में विटामिन-बी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में हरी सब्जियां, फल, मोटा अनाज शामिल कर सकते हैं।

2. विटामिन-सी

विटामिन-सी त्वचा के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। शरीर में इस पोषक तत्व की कमी से त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। डाइट में विटामिन-सी युक्त फूड्स शामिल कर त्वचा संबंधी समस्या से बच सकते हैं।

3.विटामिन-डी

विटामिन-डी सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। शरीर में इस विटामिन की कमी से ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। शरीर में इस पोषक तत्व को पूर्ति करने के लिए संतरे का जूस, अंडा, मछली आदि का सेवन कर सकते हैं।

4.ओमेगा-3 फैटी एसिड

यह विटामिन स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। यह स्किन पर होने वाले सूजन, दाग खुजली को दूर करने में मदद करता है। हेल्दी स्किन के लिए आहार में मछली, एवोकाडो, अखरोट आदि शामिल कर सकते हैं।

4.कोलेजन

शरीर में कोलेजन की कमी से भी ड्राई स्किन की समस्या होती है। यह एक तरह का प्रोटीन है, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है 

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.