Move to Jagran APP

Diwali Skincare Tips: दिवाली पर बेदाग चेहरा चाहती हैं तो बेसन के करें ऐसे इस्तेमाल

Diwali Fashion Tips बेसन स्किन की समस्याओं का बेहतर इलाज करेगा। यह त्योहार के मौके पर चेहरे को चमक देगा साथ ही स्किन से एक्सट्रा ऑयल भी हटाएगा। चेहरे पर कील मुहांसे है या दाग है तो यह पैक उनका इलाज करेगा।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 05:19 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 05:19 PM (IST)
Diwali Skincare Tips: दिवाली पर बेदाग चेहरा चाहती हैं तो बेसन के करें ऐसे इस्तेमाल
बेदाग स्किन चाहती हैं तो बेसन के साथ चंदन, गुलाब और दूध का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। फेस्टिवल सीज़न में खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो उसकी तैयारियां अभी से ही शुरू कर दें। खूबसूरत दिखने के लिए ना सिर्फ खूबसूरत लिबास और ज्वैलरी की दरकार होती है, बल्कि आपका चेहरा भी खूबसूरत होना जरूरी है। चेहरे की खूबसूरती सिर्फ महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से नहीं आती बल्कि आप घर में ही देसी नुस्खों का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकती हैं। मसरूफियत की वजह से आप भी अपने चेहरे पर ज्यादा ध्यान नहीं देती तो दिवाली के मौके पर चेहरे की रंगत में निखार लाने के लिए बेसन के साथ गुलाब, चंदन, हल्दी और दूध का सेवन करें। इन चीज़ों का पैक लगाकर आप दिवाली के मौके पर अपने चेहरे की खोई हुई रंगत में निखार ला सकती है। आइए जानते हैं कि यह पैक स्किन के लिए किस तरह फायदेमंद है और इसका पैक कैसे तैयार करें। 

loksabha election banner

बेसन के गुण:

बेसन स्किन की समस्याओं का बेहतर इलाज करेगा। यह त्योहार के मौके पर चेहरे को चमक देगा, साथ ही स्किन से एक्सट्रा ऑयल भी हटाएगा। चेहरे पर कील मुहांसे है तो उनका इलाज करेगा।

गुलाब की पंखुड़िया का फायदा:

विटमिन्स से भरपूर गुलाब की पंखुड़ियां स्किन के डैमेज सेल्स को रिपेयर करके स्किन को जवां बनाती हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व हानिकारक माइक्रोब्स को एक्टिव होने से रोकते हैं।

चंदन पाउडर के फायदे:

चंदन में मौजूद नैचुरल ऑयल सनटैन को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मुहांसों और सनबर्न से राहत दिलाते हैं। चंदन पाउडर स्किन पर होने वाली जलन को कम करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन स्किन को नर्म और मुलायम बनाने में मददगार है।

बेसन, चंदन, हल्दी और दूध का पैक कैसे तैयार करें:

एक चम्मच बेसन

एक चम्मच  गुलाब के फूल की पंखुड़ियों का पाउडर

एक चम्मच चंदन पाउडर

आधा चम्मच हल्दी पाउडर

थोड़ा सा दूध

पैक बनाने की विधि:

बेसन, गुलाब के फूल की पंखुड़ियां, हल्दी, चंदन और दूध को किसी बाउल में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को ब्रश की मदद से चेहरे और गर्दन में 10-15 मिनट तक लगाएं लें। 15 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें। हफ्ते में कम से कम एक बार इस पैक का जरूर इस्तेमाल करें आपको चेहरे पर साफ फर्क नज़र आएगा। बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इस पैक का जरूर इस्तेमाल करें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.