Move to Jagran APP

Homemade Eyeliner: बस इन 4 चीज़ों की मदद से घर पर आसानी से बनाएं आईलाइनर

Homemade Eyeliner घर पर बने आईलाइनर का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। यह बाज़ार में मिलने वाले जेल आईलाइनर से कहीं अच्छा होता है और इससे इंफेक्शन के चांसेज़ भी कम होते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 03:08 PM (IST)
Homemade Eyeliner: बस इन 4 चीज़ों की मदद से घर पर आसानी से बनाएं आईलाइनर
Homemade Eyeliner: बस इन 4 चीज़ों की मदद से घर पर आसानी से बनाएं आईलाइनर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Homemade Eyeliner: आंखों में काजल लगाना हर लड़की को अच्छा लगता है। काजल के साथ ही अगर आईलाइनर से आंखों को टचअप दे दिया जाए तो चेहरे का लुक पूरी तरह से बदल जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लाइनर या काजल से आपको आई इंफेक्शन हो जाए। 

loksabha election banner

इसलिए कई लोग का मानना है कि घर पर बने आईलाइनर का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। यह बाज़ार में मिलने वाले जेल आईलाइनर से कहीं अच्छा होता है और इससे इंफेक्शन के चांसेज़ भी कम होते हैं। क्या आप जानती हैं कि आप घर बैठे कई रंग के जेल आईलाइनर आसानी से बना सकती हैं। जेल आईलाइनर बनाने का सारा सामान आपके घर में मौजूद होता है। आईलाइनर बनाने के लिए तो वैसे ब्लैक आईशैडो का प्रयोग किया जाता है, लेकिन आप कलरफुल आईलाइनर बनाना चाहती हैं, तो उस कलर के आईशैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं।

आईलाइनर के लिए आपको चाहिए:

काला या किसी एक रंग का आईशैडो, एक छोटा कंटेनर, आई प्राइमर और नारियल का तेल।

ऐसे बनाएं:

घर पर जेल आईलाइनर बनाने के लिए सबसे पहले काले रंग का आईशैडो लें और उसे खरोंच कर एक छोटे कंटेनर में भर लें। अब इसमें थोड़ा सा प्राइमर मिला लें और तब तक हिलाएं जब तक ये अच्छे से मिक्स न हो जाएं। अब इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इन्हें अच्छी तरह मिक्स कर लें। आपका आईलाइनर तैयार है।

घर में आप ऐसे कई कलर्स के आईलाइनर बना सकती हैं, जो मार्केट में आसानी से उपलब्ध नहीं होते। इसके अलावा ये जेल आईलाइनर काफी स्मूद लुक देते हैं जिससे आंखें और भी खूबसूरत लगती हैं। 

इन बातों का रखें ख्याल

आईलाइनर बनाने के लिए लूज़ आईशैडो का प्रयोग करें। अगर आप शिमरी आईलाइनर चाहती हैं तो शिमरी आईशैडो का उपयोग करें और अगर मैट लुक चाहतीं तो बेहतर होगा कि मैट आईशैडो लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.