Move to Jagran APP

सर्दियों में त्वचा को नर्म-मुलायम बनाए रखने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

सर्दियां का मौसम अपने शबाब पर हैं। जाहिर है ये बदलाव आपकी त्वचा को भी काफी प्रभावित करता है। तो इस मौसम में त्वचा की कोमलता को बनाए रखने के लिए देना होगा कुछ बातों पर खास ध्यान।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 08:14 AM (IST)
सर्दियों में त्वचा को नर्म-मुलायम बनाए रखने के लिए रखें इन बातों का ध्यान
स्पॉ सेंटर में बॉडी मसाज करती युवती

सर्दियों में बर्फीली हवाएं त्वचा की नमी छीनकर इसे रूखा बना देती है। कई बार त्वचा में रूखेपन की वजह से एलर्जी हो जाती या दाग-धब्बे भी उभर आते हैं। ऐसे में त्वचा को नर्म-मुलायम बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जानेंगे इसके बारे में...

loksabha election banner

इस्तेमाल करें क्रीम बेस्ड उत्पाद

सर्दियों में त्वचा पर इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों में भी बदलाव की बहुत जरूरत होती है। इसमें सबसे ज्यादा जरूरी है क्रीम-बेस्ड गाढे़ मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल। इसलिए हल्के वॉटर बेस्ड उत्पादों की जगह लाएं क्रीम बेस्ड उत्पाद। इसी तरह त्वचा से मॉइश्चर हटाने के लिए पहले से हल्के और जेंटल फेसवॉश की जरूरत होगी ताकि इससे त्वचा की प्राकृतिक नमी न खोए। सनस्क्रीन भी ऐसी लगाएं जिसमें मॉइश्चराइजर हो। जब चेहरे से मेकअप हटा रही हों तब भी मॉइश्चराइजर युक्त क्लेंजर ही इस्तेमाल करें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील व रूखी है तो हल्के और मॉइश्चराइिजंग साबुन का इस्तेमाल करें।

मालिश है लाभदायक

मालिश का मतलब यह नहीं है कि आपको लंबे समय तक परंपरागत मालिश करनी है। इसके लिए जब आप सोकर उठें तब सिर्फ 15 मिनट का समय निकालें। नारियल तेल या सरसों का तेल गुनगुना करें और पूरे शरीर पर लगाएं। इसे चेहरे और सिर पर भी लगाएं। करीब एक घंटा लगे रहने दें। अगर आप हफ्ते में दो दिन भी यह प्रक्रिया अपनाएंगी तो आपकी त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ और चमकदार बनी रहेगी। यही नहीं मालिश का असर केवल सर्दियों तक ही नहीं, इसके बाद भी दिखेगा। 

त्वचा की सफाई

चूंकि सर्दियों में हम रूखेपन से बचाव के लिए त्वचा पर काफी क्रीम और तेल लगाते हैं। इसके चलते कई बार त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए समय-समय पर एक्सफोलिएट करें। त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने और इसे साफ करने के लिए कोई सॉफ्ट स्क्रब लें और हाथों को गोल-गोल घुमाते हुए लगाएं। महीने में एक-दो बार स्टीम भी लें। इससे त्वचा मुलायम रहेगी साथ ही रोम छिद्र भी खुलेंगे।

पानी से करें प्यार

सर्दी के मौसम में बहुत से लोग पानी पीना कम कर देते हैं। इस वजह से हमारी त्वचा में डिहाइड्रेशन बढ़ जाता है और त्वचा रूखी हो जाती है। चूंकि सर्दियों में पसीना नहीं आता है। इसलिए प्यास भी नहीं लगती है। इसलिए यह याद रखें कि प्यास न लगने का यह मतलब नहीं है कि आपको पानी की कम जरूरत है। चूंकि लंबे समय से कोरोना संक्रमण भी लोगों को संक्रमित कर रहा है। इसलिए सादे पानी की जगह जहां तक संभव हो अधिक से अधिक मात्रा में गुनगुना पानी पिएं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

सर्दी के मौसम में बहुत तीखी धूप नहीं निकल रही, यह सोचकर सनस्क्रीन का इस्तेमाल बंद न करें। कारण, सíदयों के मौसम में हम धूप के संपर्क में ज्यादा देर तक रहना चाहते हैं, ऐसे में त्वचा को सूरज की खतरनाक किरणों से बचाने की बहुत जरूरत होती है। धूप तेज हो या कम, दोनों ही मामलों में यूवी किरणें त्वचा के लिए खतरनाक साबित होती हैं।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.