नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Karwa Chauth 2020: अक्टूबर आते ही भारत में त्योहारों का मौसम शुरू हो जाता है। हालांकि, इस बार कोरोना वायरस महामारी की वजह से त्योहारों की धूम काफी कम है, लेकिन सभी लोग अपने घरों में तो त्योहार मना ही रहे हैं। दशहेरा के बाद अब 4 नवंबर को करवा चौथ है, जिसके बाद दिवाली और भाईदूज जैसे त्योहार भी आएंगे। 

त्योहारों के लिए आपने अपने घर को सजाने की तैयारी तो कर ली होगी, लेकिन इस मौके पर अपने आपको तो नहीं भूल गए? कपड़ों के साथ आपकी त्वचा को भी थोड़ा प्यार और दुलार दें। हम समझते हैं कि इस बार आपका पार्लर जाना भी मुश्किल है, इसलिए बता रहे हैं ऐसी फेसपैक्स के बारे में जो आपको हर हाल में फेस्टिव ग्लो देंगे और इन्हें लगाने में भी बिल्कुल समय नहीं लगेगा।  

हल्दी फेस पैक

इसके लिए आप 1/4 छोटे चम्मच हल्दी पाउडर में एक बड़ा चम्मच कोकोनट मिल्क मिलाएं। इस पैक से अपने चेहरे पर मसाज करें और फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। हल्दी त्वचा से जुड़ी ज़्यादातर समस्याओं का समाधान करती है। यह पैक ग्लो के साथ, चेहरे का टेन भी दूर करेगा और साथ ही एक्ने से भी लड़ने में सक्षम है। ये पैक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है और इसलिए इसे लगाते ही आपका चेहरा चमक उठेगा।

चावल का आटा और चंदन 

चावल का आटा आप घर पर बना सकती हैं या स्टोर से भी खरीद सकती हैं। इस आटे को स्‍क्रब के रूप में इस्‍तेमाल करें। स्‍क्रब बनाने के लिए ए बड़ा चम्मच चावल के आटे में चंदन के तेल की 2-3 बूंदें या आधा चम्मच चंदन पाउडर और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे 5-10 मिनट तक सूखने दें और बाद में इसे धो लें। 

बादाम और दूध फेसपैक

रातभर पानी में या फिर दूध में कुछ बादाम भिगोकर रख दें। सुबह इसका पेस्ट तैयार कर लें, लेकिन ध्यान रखें कि यह अच्छी तरह पिसा हो। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। बादाम और दूध में मौजूद विटामिन-ई और लैकटिक एसिड आपकी त्वचा पर निखार लाएगा और मॉइश्चराइज़ भी करेगा। फौरन ग्लो चाहिए तो इस फेसपैक से बेहतर और कुछ नहीं।  

चंदन का फेस पैक

चंदन के तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी के साथ जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। यहउम्र बढ़ने के संकेत और पिगमेंटेशन को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो चंदन उससे भी छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। चंदन के तेल की 2-3 बूंदों को, बादाम के तेल और एक चम्‍मच शहद के साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक रखने के बाद पानी से धो लें।

शहद और नींबू पैक

नींबू चेहरे से डेड स्‍किन को हटाकर आपकी त्वचा को गोरा बनाता है। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को साफ रखते हैं और इसे प्राकृतिक रूप से चमक देते हैं। इस पैक के लिए आपको एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस की ज़रूरत पड़ेगी। एक कटोरी में शहद और नींबू का रस मिलाएं। अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस