नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Is Pollution Harming Your Skin?: जैसे-जैसे हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है इसके साथ ही हमारी त्वचा को भी कई तरह के इंफेक्शनस से गुज़रना पड़ता है। दिवाली के बाद, हवा आमतौर पर हानिकारक कणों से भरी होती है जिससे प्रभावित हुए बिना खुले में सांस लेना असंभव हो जाता है। खासकर, अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आपने देखा होगा कि किस तरह दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। प्रदूषण की वजह से बाल झड़ने से लेकर त्वचा के इंफेक्शन तक, शरीर कई तरह के समस्याओं से गुज़रता है।

दिल्लीवासी खराब हवा की वजह से कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं के शिकार हो जाते हैं। आमतौर पर दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर चरम पर होता है। ऐसा प्रदूषण के कई कारणों के साथ पटाखे और फसल जलाने की वजह से भी होता है। जिसके बाद लोगों को एयप प्यूरिफायर से लेकर फेस मास्क का सहारा लेना पड़ता है। 

वहीं, हमारे शरीर के बाकी अंगों के साथ त्वचा पर भी प्रदूषण का बेहद खराब असर पड़ता है। त्वचा रूखी और उस पर जलन होने लगती है। जिसके बाद चेहरे पर लाल और सफेद रंग के धब्बे हो जाते हैं। अगर आप इसका तुरंत इलाज न करें तो त्वचा और खराब हो सकती है। 

ये हैं त्वचा की समस्याओं से लड़ने के लिए 5 उपयोगी सुझाव: 

1. अपने चेहरे पर धूल मिट्टी को जमने से रोकने के लिए दिन में दो बार वॉटर-बेस्ड या फिर ऑइल बेस्ड क्लेंज़र से त्वचा को साफ करें। चारकोल युक्त फेसवॉश या फिर फेसमास्क आपके चेहरे को अंदर और बाहर दोनों तरफ से डीटॉक्स कर देगा।

2. अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। एलोवेरा आपके चेहरे को प्रदूषण से बचाएगा।

3. ऐसे शूट मास्क का इस्तेमाल करें जो प्रदूषण से बचाए, जैसे चारकोल युक्त मास्क।

4. त्वचा की चमक वापस पाने के लिए हल्के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक हल्के स्क्रब को लें और इसे चेहरा साफ करने के बाद लगाएं। इससे आपको फ्रेश और अच्छा महसूस होगा।  

5. खूब पानी पिएं। कम से कम दिन में 3 लीटर पानी पिएं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस