नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। साफेद बाल उम्र से पहले ही लोगों को उम्रदराज जाहिर करने लगते हैं। बदलते लाइफस्टाइल की वजह से वक्त से पहले लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। आज कल छोटे-छोटे बच्चों के बाल भी सफेद होने लगे है, जिसे छुपाने के लिए कम उम्र में ही लोग हेयर कलर का इस्तेमाल कर रहे हैं। हेयर कलर चाहें कितनी भी बढ़िया क्वालिटी का इस्तेमाल करें महीने से पहले ही बालों से उतर जाता है। जल्दी-जल्दी बालों पर कलर लगाना आसान नहीं है। वक्त की कमी की वजह से सफेद बालों के साथ ही रहना पड़ता है। आइए जानते हैं कि कैसे हेयर कलर को बालों पर लंबे समय तक रोक सकते हैं।

सोडियम लौरिल सल्फेट वाले शैंपू का इस्तेमाल नहीं करें:

कलर को जल्दी उतारने में शैंपू का सबसे बड़ा हाथ है। शैंपू हेयर कलर को कमजोर करता है। आप बालों के लिए सोडियम लौरिल सल्फेट वाले शैंपू का इस्तेमाल नहीं करें। ये शैंपू बाल धोने पर बहुत झाग बनाते है। झाग वाले शैंपू में प्राकृतिक तेल बहुत कम होता है, जिसकी वजह से बालों पर हेयर कलर कमजोर हो जाता है। इसलिए बालों पर सोडियम लौरिल सल्फेट वाले शैंपू का इस्तेमाल नहीं करें।

बालों को वॉश करके जरूर सुखाएं:

बालों को वॉश करने के बाद उन्हें हवा में सुखाएं। हेयर कलर वाले बालों में हीट, स्टायलिंग, हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। ये सब बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और कलर को कमजोर करते है।  

गर्म पानी से बाल वॉश नहीं करें:

हेयर कलर वाले बाल में इस बात का ध्यान रखें कि बालों को गर्म पानी से ना धोएं। गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बालों के क्यूटिकल्स खुलकर सूज जाते हैं, जिसकी वजह से हेयर कलर फेड हो जाता है। इसलिए सर्द मौसम में भी गर्म पानी का इस्तेमाल कम करें।

पॉल्यूशन और धूप से करें बचाव:

आप घर से बाहर निकलते समय बालों को कवर करें। तेज धूप और पॉल्यूशन से बालों का रंग डल पड़ने लगता है। अगर आपने तुरंत हेयर कलर लगाया तो इस बात का ज्यादा ध्यान रखें। 

                 Written By: Shahina Noor

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस