Move to Jagran APP

Diwali 2021: दिवाली पर चाहिए शाइनी बाल तो इस तरह करें एलोवेरा का यूज़

Diwali 2021 एलोवेरा जेल बालों की फ्रिजीनेस दूर करेगी साथ ही बालों को मजबूत भी बनाएगी। दही बालों की ड्राइनेस दूर करने का बेहतरीन नुस्खा है। गुड़हल के फूल बालों की ज्यादातर समस्याओं का उपचार करते हैं। इन तीनों चीजों से तैयार हेयर मास्क आपके बालों को शाइन करेगा।

By Shahina NoorEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 03:54 PM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 03:54 PM (IST)
Diwali 2021: दिवाली पर चाहिए शाइनी बाल तो इस तरह करें एलोवेरा का यूज़
एलोवेरा, दही और गुड़हल का हेयर मास्क बालों की ड्राईनेस दूर करने में असरदार है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। फेस्टिवल सीज़न में जितनी तैयारियां खाने-पीने को लेकर की जाती हैं उतना ही अपने लुक को निखारने पर भी ज़ोर दिया जाता है। दिवाली के खास मौके पर चेहरा भी खास दिखना जरूरी है। चेहरे को खास बनाने में बालों का अहम किरदार है। बाल हमारी ओवर ऑल पर्सनालिटी में निखार लाते हैं और हमारे लुक को बेहतर बनाते हैं। रूखे और बेजान बाल दिखने में फ्रीजी और खराब दिखते हैं। ऐसे बाल जल्दी टूट जाते हैं और बालों की ग्रोथ भी कम होती जाती है। बालों की ड्राईनेस दूर करने के लिए आपक तरह-तरह के शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं फिर भी सेटिस्फेक्शन नहीं मिलता। आप भी दिवाली पर अपने बेजान और रूखे बालों को शाइनी, सॉफ्ट और सिल्की बनाना चाहती हैं तो एलोवेरा दही और गुड़हल के फूलों से अपने बालों का उपचार करें।

loksabha election banner

एलोवेरा के बालों को फायदे

एलोवेरा जेल बालों की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। यह बालों की फ्रिजीनेस दूर करने से लेकर बालों को मजबूत बनाने तक में असरदार है। इसमें मौजूद विटामिन और अमीनो एसिड बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।

दही के बालों के फायदे

दही में भरपूर विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को पोषण देने के साथ ही बालों को मजबूत बनाते हैं। दही बाली की ड्राइनेस दूर करने का बेहतरीन नुस्खा है।

गुड़हल के बालों के लिए फायदे

गुड़हल के फूल और पत्तियों दोनों का इस्तेमाल बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। ये फूल बालों को झड़ने से रोकते हैं साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों की ड्राईनेस दूर होती है।

एलोवेरा-दही हेयर मास्क बनाने की विधि

एलोवेरा जेल 4-5 चम्मच

आधा कप दही

गुड़हल के सूखे फूलों का पाउडर 1 चम्मच

एलोवेरा दही और गुड़हल का हेयर मास्क बनाने की विधि

  • एलोवेरा, दही और गुड़हल का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा पल्प निकाल कर एक कटोरी में रख लें और उसमें आधा कप दही मिलाएं।
  • इस पेस्ट में एक चम्मच गुड़हल का सूखा हुआ पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • तैयार मास्क को 30 मिनट तक बालों की लेंथ में लगाएं और आधा घंटे बाद बालों को वॉश कर लें।
  • दिवाली से पहले इस हेयर मास्क को दो बार इस्तेमाल कर लें आपके फ्रिजी बाल शाइन करेंगे।  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.