चेहरे पर हल्के से भी निशान होने पर टेंशन में आने की जगह यहां दी जा रही इन चीज़ों को एक बार आजमाकर देखें। जो पूरी तरह से नेचुरल हैं और असरदार भी। बस जल्द असर के लिए आपको इनका रोजाना इस्तेमाल करना होगा। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीज़ें।

1. पपीता

पपीते को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं और फिर इसका कमाल देखें। पपीता, चीनी और दूध मिलाकर पैक तैयार करें। इसके बाद इसे चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों पर लगाकर 20 मिनट तक रखें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें। 

2. शहद

शहद स्किन को ग्लोइंग और यंग लुक तो देता ही है साथ ही साथ दाग-धब्बों स छुटकारा भी। इसके लिए बस शहद को दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाकर 15-20 मिनट तक रखें फिर पानी से हटा लें। रोज़ाना और दिन में कम से कम दो बार शहद का इस्तेमाल जरूर करें फिर देखें इसका असर।

3. चंदन

कूलिंग इफेक्ट के साथ ही चन्दन दाग-धब्बों पर भी बेहद असरदार होता है। चन्दन में ओलिव आयल मिलाकर दाग वाली जगह पर लगाएं। हल्का सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। रोजाना इसके इस्तेमाल से ऐसा करने से दाग ठीक होने लगेंगे।

4. लहसुन

लहसुन की कलियों को कद्दूकस कर या पीसकर उसका रस निकालें और इसे दाग-धब्बों पर अप्लाई करें। एक बार पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें वरना सेंसिटिव स्किन होने पर बहुत तेज जलन की समस्या हो सकती है। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद रहेगा।

5. नारियल तेल

नारियल का तेल चेहरे ही नहीं स्ट्रेच मार्क्स के दाग मिटाने में काफी मददगार है। नारियल तेल को दाग वाली जगह पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें। अगर आप रोजाना इस नेचुरल ऑयल का इस्तेमाल करेंगी तो इसका असर कुछ ही हफ्तों में दिखाई देने लगेगा।

6. एलोवेरा

एलोवेरा जेल स्किन का सबसे अच्छा और कारगर सॉल्यूशन है। जिससे आप कोमल, ग्लोइंग त्वचा के साथ एजिंग की समस्या को भी रोक सकती हैं। लेकिन सबसे अहम की दाग-धब्बे इसके इस्तेमाल से दूर होते हैं। एलोवेरा जेल को दाग पर लगाने के बाद हल्के हाथ से थोड़ी देर मसाज भी करें। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद दाग साफ हो जाएंगे।

Pic credit- pexels

Edited By: Priyanka Singh