Move to Jagran APP

लॉकडाउन में बालों को कलर करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

ऐसा माना जाता है कि अगर आप बालों को कलर करते हैं तो लगातार कलर से बाल कमजोर और बेजान हो जाते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 03:13 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 03:13 PM (IST)
लॉकडाउन में बालों को कलर करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान
लॉकडाउन में बालों को कलर करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन की स्थिति है। इस वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी सार्वजनिक स्थल बंद है। खासकर  सैलून, सिनेमा और फिटनेस सेंटर बंद है। इसके चलते लोग अपने घरों में एक्सरसाइज कर रहे हैं, बालों की कटिंग और कलरिंग कर रहे हैं। हालांकि, बालों को कलर करना सही नहीं है। इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसा माना जाता है कि अगर आप बालों को कलर करते हैं तो लगातार कलर से बाल कमजोर और बेजान हो जाते हैं। अगर आप भी बालों को कलर करते हैं तो कलर करते समय इन चीज़ों को जरूर ध्यान रखें-

loksabha election banner

- बालों को कलर करने से पहले रैपर पर दिए गए निर्देश को जरूर पढ़े। इसके बाद ही यूज करें। कभी भी निर्देशों को मिक्स अप न करें।

-बालों के कलर को अपनी आंखों, मुंह, नाक, कानों से दूर रखें। ध्यान रहें कि कलर केवल बालों के इस्तेमाल के लिए होता है।

-कलर के इस्तेमाल से पहले इसे हथेली पर लगाकर कुछ समय इंतज़ार कर लें। ऐसा हो सकता है कि आपकी त्वचा को कलर से एलर्जी हो। अगर त्वचा में खुजली हो तो कलर यूज़ न करें।

-कलर करते समय अपने शरीर को पुराने तौलिए से ढंक लें, ताकि आपके पहने हुए कपड़े खराब न हो। वहीं, कलरिंग के समय काले रंग के टी शर्ट या पुराने टी शर्ट पहनकर रखें।

-कलर करने के बाद अधिक समय तक इसे बालों पर न रखें, बल्कि निर्देश अनुसार उचित समय पर अपने बालों को धो लें। इसके लिए आप टाइमर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-अगर कलर आपके त्वचा पर गिरती है तो इसे रुई की मदद से साफ करें। आप चाहे तो शैम्पू का भी यूज़ कर सकते हैं।

-बालों को कलर करने के बाद हेयर मास्क्स जरूर लगाएं। इससे आपके बाल ड्राई नहीं नहीं होंगे।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.