Move to Jagran APP

Nail Extensions को लॉन्ग लॉस्टिंग बनाए रखने के लिए ऐसे करें उनकी केयर

नेल एक्सटेंशन सिर्फ यंग गर्ल्स में ही पॉपुलर नहीं है बल्कि इसका क्रेज 30 से 40 उम्र वाली महिलाओं में भी देखने को मिल रहा है। नेल एक्सटेंशन की मदद से खराब नाखूनों को मिनटों में खूबसूरत बनाया जा सकता है। हालांकि इसे करवाने के बाद कुछ बातों का खास ख्याल रखना होता है वरना ये जल्द खराब हो जाते है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Tue, 09 Jul 2024 09:33 AM (IST)
नेल एक्सटेंशन के बाद ऐसे करें उनकी केयर (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। नेल एक्सटेंशन एक ऐसा ट्रेंड, जो लगभग हर उम्र की महिलाओं को लुभा रहा है। शादी-ब्याह हो या फिर कैजुअल पार्टी, परफेक्ट नेल्स न सिर्फ आपके हाथों की, बल्कि ओवरऑल खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। कह सकते हैं ये डेली एक्सेसरी का हिस्सा बन चुके हैं। जैल और एक्रेलिक नेल एक्सटेंशन आसानी से कुछ महीने चल जाते हैं, लेकिन थोड़ी देखभाल की मदद से आप इन्हें और ज्यादा समय तक भी चला सकती हैं। नेल एक्सटेंशन शुरुआत में तो बेहद खूबसूरत लगते हैं, लेकिन बीतते समय के साथ इनकी चमक फीकी होने लगती है। आइए जानते हैं नेल एक्सटेंशन के बाद किन बातों का रखना चाहिए खास ख्याल।  

हाथ रखें मॉयश्चराइज

हाथों की साफ-सफाई पर खासतौर से ध्यान दें और उन्हें मॉयश्चराइज भी रखें। मॉयश्चराइजर सिर्फ ड्राईनेस ही दूर नहीं करते, बल्कि ये नेल्स को हेल्दी भी रखते हैं। इससे फंगल बिल्डअप की संभावना कम हो जाती है। साथ ही एक्सटेंशन भी नेल से जुड़े रहते हैं। इसके अलावा क्यूटिकल ऑयल से नाखूनों के आसपास के एरिया की मसाज भी करते रहें।

हीट से बचाएं

नेल एक्सटेंशन को लॉन्ग लॉस्टिंग रखने के लिए उन्हें हीट से बचाकर रखें। तेज गर्मी से वो कमजोर होकर डैमेज हो सकते हैं। खाना बनाते वक्त खास सावधानी रखें। हेयर ड्रायर या स्ट्रेटनर का इस्तेमाल ध्यान से करें। साथ ही कुछ वक्त तक हॉट स्पा भी अवॉयड करें।  

ये भी पढ़ेंः- हीट से डैमेज हुए बालों की चमक आ सकती है वापस? जानें क्या कहता है साइंस

केमिकल से बचाएं

हार्ड केमिकल्स के संपर्क में आने से नेल एक्सटेंशन खराब हो सकते हैं। इसके लिए वॉशिंग, क्लीनिंग, गार्डिनिंग के दौरान गलव्स का इस्तेमाल करें।

सुरक्षा का ध्यान रखें

सस्ते के चक्कर में कहीं से भी एक्सटेंशन न करा लें। हमेशा हाइजीन वाली जगह चुनें। अगर एक्सटेंशन के बाद हाथों में चोट लगने की वजह से नेल्स पर असर पड़ता है और उनमें दर्द रहता है, तो फैशन को साइड कर ब्यूटीशियन से संपर्क करें और नेल्स को रिमूव करा लें।

ये भी पढ़ेंः-  अगर आप भी बढ़ाना चाहते हैं नाखून, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय