नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ओवर ऑल खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो बॉडी की रेगुलर केयर करना जरूरी है। खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ चेहरे का खूबसूरत दिखना जरूरी नहीं है बल्कि बॉडी के सभी अंगों का खूबसूरत, साफ और चमकदार दिखना जरूरी है। हम चेहरे की देखभाल के लिए तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, कैमिकल प्रोडक्ट और कई तरह के ट्रीटमेंट कराते हैं तब जाकर हमारा चेहरा खूबसूरत दिखता है। जितनी केयर हम चेहरे की करते हैं क्या उतनी केयर अपने हाथों और पैरों की भी करते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं हाथों की कोहनियों और घुटनों की, जिनकी सफाई नहीं की जाए तो वो काले पड़ने लगते हैं।

घुटनों और कोहनी में कालापन मृत कोशिकाओं, अत्यधिक घर्षण, सूरज के प्रभाव और प्रदूषण की वजह से आता है। जब हम हाफ स्लीप ड्रेस पहनते हैं तो कोहनियां बेहद खराब दिखती है। आपकी कोहनियों और घुटनों में कालापन है तो इसे दूर करने के लिए आप किचन में मौजूद कुछ चीज़ों का उपयोग करके कालेपन से छुटकारा पा सकती हैं। आइए जानते हैं कि घर में घुटनों और कोहनियों का कालापन कैसे दूर करें।

नींबू, दही और शहद के गुण

नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच है जो कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करेगा। दही न केवल एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र है जो घुटने और कोहनी की स्किन को मॉइश्चराइज करेगा, साथ ही स्किन में चमक भी लाएगा। शहद स्किन को बेहद नर्म और कोमल बनाता है। इन सभी चीज़ों का एक साथ इस्तेमाल करने से आपके घुटने और कोहनियां सुंदर और चिकनी दिखेंगी।

सामग्री

  • आधा चम्मच नींबू का रस
  • दही के 2 बड़े चम्मच
  • एक बड़ा चम्मच बेसन
  • एक चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी

कैसे करें इस्तेमाल -

  • एक छोटी कटोरी में दो चम्मच दही को डालें साथ ही एक चम्मच बेसन डालें। दोनों चीज़ों को अच्छे से मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। ध्यान रखें कि पेस्ट ज्यादा गाढ़ा नहीं हो।
  • तैयार पेस्ट में नींबू की कुछ बूंदें डाले और शहद भी डालें। आप इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं।
  • पेस्ट तैयार है इसे आप कोहनियों और घुटनों की काली जगह लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से वॉश कर लें फिर मॉइस्चुराइजर लगाएं। इस पेस्ट को आप रोज़ाना इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Edited By: Shahina Noor