Move to Jagran APP

Chapped Lips Care: होंठों पर गर्म हवाओं का दिख रहा है बुरा असर तो इस तरह करें उपचार

Chapped Lips Care होंठों की स्किन हमारी बॉडी की स्किन से ज्यादा पतली और नाजुक होती है इसलिए उनपर मौसम का सबसे तेजी से असर होता है। गर्म और खुश्क हवा में होंठ सूखने लगते है और दिखने में बेहद खराब दिखते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 04:50 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 04:50 PM (IST)
गर्मी में होंठ पर पपड़ी जम रही है तो एलोवेरा, शहद और नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी का सबसे ज्यादा असर हमारे कोमल अंगों पर देखने को मिलता है। हमारी आंखें और होंठ सबसे कोमल है जिनपर सर्द और गर्म हवाएं सबसे ज्यादा असर डालती है। गर्मी के इस मौसम में होंठ बेहद सूख रहे हैं। कितना भी पानी पीएं उसके बाद भी होंठ रूखे और जलन दे रहे हैं। इतनी ही नहीं होंठों पर पपड़ी तक जमने लगी है। बॉडी में पानी की कमी, गर्म हवाएं और धूल मिट्टी हमारे होंठों से उनका नूर छीन रही हैं।

loksabha election banner

होंठों की स्किन हमारी बॉडी की स्किन से ज्यादा पतली और नाजुक होती है, इसलिए उनपर मौसम का सबसे ज्यादा तेजी से असर होता है। गर्म और खुश्क हवा में होंठ सूखने लगते है और दिखने में बेहद खराब दिखते हैं। होंठों में ऑयल गलेंड की कमी होती है जिसकी वजह से वो अपने आप स्किन में नमी को नहीं बनाए रख सकते। इस मौसम में होंठों की खास देखभाल करने की जरूरत है। आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने होंठों को नर्म मुलायम और तरोताजा बना सकते हैं।

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल:

एलोवेरा जेल में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो क्षतिग्रस्त स्किन की मरम्मत करके उसे दोबारा निर्मित करते हैं। घर में एलोवेरा का पौधा है तो एक पत्ते से जेल निकाल लें और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रखें। रोज रात को सोने से पहले इसे अपने होंठों पर लगाएं और सुबह अपने होंठों को धो लें। इसके इस्तेमाल से आपके होंठ कटे-फटे नहीं दिखेंगे।

नारियल तेल से करे मसाज:

नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड आपके होंठों को चिकना बनाने के साथ ही पोषण भी देते है। आप इस तेल की बहुत कम मात्रा होंठों पर लगाएं, और कुछ सेकेंड के लिए होंठों की मसाज करें। आप दिन में दो बार इस तेल से होंठों की मसाज करें। तेल लगाने के बाद कोशिश करें कि कुछ खाएं नहीं।

शहद का इस्तेमाल करें:

शहद का इस्तेमाल ना सिर्फ गले की खराश और खांसी को ठीक करने के लिए किया जाता है बल्कि सूखे होंठों से छुटकारा पाने में भी ये मदद कर सकता है। यह एक अद्भुत मॉइस्चुराइज़र है जो फटे होंठों को ठीक करता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्ट्रियल गुण भी मौजूद होते हैं जो होंठे में किसी भी तरह के संक्रमण से बचाता है।

चीनी का इस्तेमाल करें:

चीनी के मोटे दाने फटे होंठों के लिए बेस्ट एक्सफोलिएटर हैं। होंठों को चीनी से रगड़ने से होंठों पर मौजूद सूखी, परतदार और मृत कोशिकाओं की ऊपरी परत से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

            Written By:  Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.