नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हरा धनिया जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद और रौनक बढ़ाने के लिए किया जाता है। धनिया की खुशबू और स्वाद दोनों ही मन को भाते है। किसी भी खाने को अगर हरे धनिये के साथ सर्व किया जाए, तो उसे ज्यादा खाने का मन करता है। आप जानते है खाने में निखार और रौनक लाने वाला हरा धनिया आपकी स्किन पर भी निखार ला सकता है। धनिया विटामिन सी और विटामिन के का प्रमुख सोर्स है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, थायमिन और कैरोटीन भी पाया जाता है। हरे धनिये का इस्तेमाल मुंहासे, पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है।

ऑयली और ड्राई सभी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है। स्किन पर कुछ खास तरीकों से धनिया का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आता है। आइए जानते हैं कि आप स्किन को तंदुरुस्त और चमकदार बनाने के लिए धनिये का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं।

एलोवेरा और धनिये का पेस्ट:

सबसे पहले हरे धनिये और एलोवेरा का पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। एलोवेरा चेहरे पर बढ़ती उम्र के कारण हो रही झुर्रियों को दूर करेगा, साथ ही चेहरे को शाइन भी करेगा।

धनिया,चावल और दही का पेस्ट

धनिये की पत्ती के साथ चावल और दही को मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। धनिया और दही आपके चेहरे की मांसपेशियों और कोशिकाओं को आराम देगा। इस पेस्ट को मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं, और 15 मिनट तक सूखने दें। फिर वॉश कर लें।

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए धनिये और नींबू का रस लगाएं

चेहरे पर मुहांसे हैं और चेहरे पर ज्यादा एक्सपेरिमेंट करने से बचना चाहते हैं तो धनिया और नींबू के रस का पेस्ट बनाएं। ये पेस्ट चेहरे के डेड सेल्स को हटाएगा और चेहरे पर निखार लाएगा।

धनिए का फेस पैक

धनिये का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले धनिये को मिक्सर में पीस लें। याद रखें उसमें पानी नहीं डालें। इसके बाद धनिये में दूध,शहद और नींबू का रस मिलाकर अच्छे से पेस्ट को तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से वॉश कर लें।

                       Written By: Shahina Noor 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस