Move to Jagran APP

Hair Care Tips: सर्दियों में बाल झड़ने से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Hair Care Tips सर्दियों में बाल झड़ने की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। इस मौसम में डैंड्रफ खुजली आदि की समस्या तेजी से बढ़ती है। स्वस्थ बालों के लिए आप घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Published: Sun, 04 Dec 2022 01:36 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 01:36 PM (IST)
Hair Care Tips: सर्दियों में बाल झड़ने से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
Hair Care Tips: बाल झड़ने की समस्या से कैसे राहत पाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: आजकल बाल झड़ने की समस्या आम बात है लेकिन सर्दियों में ये समस्या समान्य रूप से काफी ज्यादा बढ़ जाती है। दरअसल इस मौसम में सर्द हवाओं के स्कैल्प में ड्राईनेस की समस्या होती है, जिससे बालों की नमी खो जाती है। इस वजह से ये तेजी से झड़ने लगते हैं।

loksabha election banner

इस मौसम में झड़ते बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप नेचुरल तरीके अपना सकते हैं। आइए जानते हैं, सर्दियों में बाल टूटने की समस्या से कैसे राहत पाएं।

बालों पर नीम का हेयर मास्क लगाएं

नीम स्कैल्प पर जमी गंदगी को साफ करने में मददगार है। आप हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए स्कैल्प की साफ-सफाई का ध्यान रखें। इसके लिए नीम की पत्तियों को अच्छी तरह धो लें, फिर इसे पीसकर तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। लगभग आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इस हेयर मास्क से बाल टूटने की समस्या कम हो सकती है और डैंड्रफ भी दूर हो सकते हैं।

आंवला पाउडर लगाएं

बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप आंवला पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं। एक बाउल में 2 चम्मच आंवला पाउडर लें, इसमें बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। इसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

बालों पर लगाएं मेहंदी

मेहंदी बालों को टूटने से रोक सकती है। इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे बालों के ग्रोथ में सहायक है। अगर आप बालों पर मेहंदी लगाते हैं, तो इससे ऑयली स्कैल्प से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए मेहंदी में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे बालों पर लगाएं, लगभग 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

मेथी का हेयर मास्क

रिपोर्ट के अनुसार, मेथी में प्रोटीन और निकोटिनीक एसिड पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। जो बाल झड़ने की समस्या में कारगर साबित हो सकते हैं। इससे हेयर मास्क बनाने के लिए मेथी के दानों को पानी में भिगोकर पीस लें। अब इस पेस्ट में नारियल तेल मिलाएं, इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह लगाएं। आधे घंटे बाद पानी से धो लें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.