नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। तपती गर्मी में लू और गर्म हवाओं के थपेड़े स्किन की सारी रौनक छीन लेते हैं। तेज गर्मी में स्किन को कुछ ज्यादा केयर की जरूरत होती है। जैसे-जैसे मौसम गर्म होता है और वातावरण में नमी बढ़ती है, तो स्किन की वसामय ग्रंथियां अतिरिक्त सीबम यानि प्राकृतिक तेल का उत्पादन शुरू कर देती हैं। यह अतिरिक्त तेल स्किन की सतह पर चिपक जाता है, जिससे स्किन में चिपचिपापन महसूस होता है और स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं।

इस मौसम में तैलीय त्वचा वाले लोगों को एक्ने ब्रेकआउट का खतरा अधिक होता है, क्योंकि त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया और तेल पसीने के साथ मिल जाते हैं, जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासे हो जाते हैं। गर्म मौसम में सभी तरह की स्किन को खास केयर की जरूरत है। अगर आपका धूप में निकलना ज्यादा होता है तो हम आपको कुछ खास उपायों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप गर्मी में अपनी स्किन की तेज धूप से हिफाजत कर सकती हैं।

धूप में जाती है तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं

अगर घर से बाहर निकल रही हैं तो याद रखें कि सनस्क्रीन चेहरे पर लगाकर ही निकलें। सनस्क्रीन गर्मियों में आपके हैंडबैग में होना जरूरी है। सूरज की किरणें आपके चेहरे को झुलसा सकती हैं, इसलिए घर से बाहर निकलने से 30 मिनट पहले आप चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन आपकी स्किन को टैनिंग से बचाएंगा, साथ ही आपके रंग पर गर्मी का असर भी नहीं दिखेगा।

फेसवॉश और स्क्रब का जरूर करें इस्तेमाल

गर्मी में फेस वॉश आपके चेहरे को क्लीन करने के लिए जरूरी है। कोशिश करें कि आप अपने बैग में फेस वॉश को रखें और दिन में कम से कम दो बार फेस को क्लीन करें। फेस वॉश आपके चेहरे से जमी हुई गंदगी को हटाने में मदद करेगा। आप चेहरे से गंदगी हटाने के लिए स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकती है।

मॉइश्चराइसिंग मास्क करेगा स्किन की केयर

गर्मी में स्किन को बेजान होने से बचाने के लिए सप्ताह में एक बार अच्छे मॉइश्चराइसिंग फेशियल पर भी पैसा जरूर खर्च करें। ये मास्क रूखी और बेजान स्किन को पोषण देने में मदद करेगा और आपकी स्किन को तंदुरुस्त रखेगा।