Move to Jagran APP

इन घरेलू नुस्खों से करें, डैंड्रफ की समस्या को हमेशा के लिए बाय-बाय

डैंड्रफ की समस्या बहुत गंभीर समस्या नहीं है। लेकिन इस ओर ध्यान न देने से ये काफी लंबे वक्त तक बनी रहती है तो यहां दिए गए घरेलू नुस्खों को आजमाकर आप पा सकते हैं इससे छुटकारा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 02:58 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 02:58 PM (IST)
इन घरेलू नुस्खों से करें, डैंड्रफ की समस्या को हमेशा के लिए बाय-बाय
इन घरेलू नुस्खों से करें, डैंड्रफ की समस्या को हमेशा के लिए बाय-बाय

बालों में डैंड्रफ की समस्या बहुत ही आम है। जब सिर की त्वचा को सही पोषण नहीं मिल पाता तो वह बेजान होने लगती है और धीरे-धीरे सिर की त्वचा मृत(डेड) हो जाती है, जो सफेद रंग की पपड़ी की तरह सिर और बालों पर नजर आती है। जिस तरह चेहरे की डेड स्किन को निकालने के लिए स्क्रबिंग, क्लेंजिंग और मॉइश्चराइजिंग करने की आवश्यकता होती है उसी तरह बालों की क्लीनिंग और स्क्रबिंग भी ड्रैंडफ की समस्या को दूर करने के लिए जरूरी है।

loksabha election banner

इन घरेलू नुस्खों से दूर करें रूखी डैंड्रफ की समस्या

1. एक टीस्पून गर्म कैस्टर ऑयल में एक टीस्पून कोकोनट ऑयल, एक टीस्पून तिल का तेल और दो-तीन बूंद सेडर वुड ऑयल मिलाकर पैक बनाएं। इसे सिर व बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। सर्दियों में ऐसा सप्ताह में दो बार और गर्मियों में कम से कम एक बार जरूर करें।

2. दो टेबलस्पून दही में आधा नींबू का रस और दो बूंद सेडर वुड ऑयल मिलाएं। फिर दो टीस्पून काली मूंग को पीसकर दही में मिलाकर सिर पर लगाएं। दस मिनट बाद हर्बल शैंपू से बालों को धो लें। ऐसा सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर करें। ये उपाय अपनाने के बावजूद डैंड्रफ न जाए तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। यह फंगल इंफेक्शन के कारण भी होता है।

3. आमंड ऑयल में गुलाबजल मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाएं। इसे सिर की त्वचा पर अच्छी तरह मलें। करीब आधे घंटे बाद धो लें।

4. आमंड ऑयल से सिर की मालिश करने के बाद बालों को स्टीम दें।

5. एक टेबलस्पून जोजोबा ऑयल, एक टेबलस्पून कैस्टर ऑयल, एक टेबलस्पून सोया वेजीटेबल ऑयल में एक तेजपत्ता डालकर कुछ देर तक धीमी आंच पर उबालें। फिर इसे छानकर इसमें दो बूंद सैंडलवुड ऑयल और दो बूंद लैवेंडर ऑयल मिलाएं। इसे रोजाना रात में सोने से पहले सिर पर लगाकर मालिश करें। अगले दिन सुबह शैंपू करें।

6. एक गिलास पानी में एक तेजपत्ता डालकर थोड़ी देर तक उबालें। फिर इसे छानकर इसमें दो बूंद लैवेंडर ऑयल व दो बूंद नींबू का रस मिलाकर प्रतिदिन इससे सिर की मालिश करें। दूसरे दिन सुबह शैंपू करें।

डाइट पर भी दें ध्यान 

एनिमल फैट का कम से कम इस्तेमाल करें। पॉली अनसैचुरेटेड वेजीटेबल ऑयल का प्रयोग करें। नट्स, चॉकलेट, तली हुई चीजें और आयोडाइज्ड सॉल्ट से परहेज करें। अपने आहार में हरी सब्जियों, दूध और विटामिन ए, ई और बी कॉम्प्लेक्स युक्त चीजों को अवश्य शामिल करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.