Move to Jagran APP

शर्मिंदगी का कारण बन रही है पसीने की दुर्गंध, तो इन 5 घरेलू उपायों से पाएं इससे छुटकारा

इन दिनों उमस के कारण लोगों का हाल बेहाल हो गया है। बारिश के बाद हुई उमस की वजह से लोग पसीने से तर-ब-तर हो रहे हैं। ऐसे में पसीने की बदबू कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाती है जिसकी वजह से कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है और कई बार असहज महसूस करना पड़ता है। ऐसे में आप ये 5 घरेलू उपाय अपनाते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Thu, 11 Jul 2024 07:30 PM (IST)
पसीने की बदबू से ऐसे पाएं छुटकारा (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बरसात का मौसम भले ही शुरू हो चुका है, लेकिन इसके साथ ही उमस भी काफी बढ़ गई है। तेज धूप और हीटवेव से लोगों को भले ही राहत मिल गई है, लेकिन उमस की वजह से उनका जीना मुहाल हो गया है। चिपचिपाहट और उमस की वजह से पसीने की समस्या काफी बढ़ गई है, जो शरीर की दुर्गंध की वजह बन सकती है। यह दुर्गंध कई बार आपको असहज महसूस कराती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि असल में पसीने की कोई महक नहीं होती है।

स्वेट ग्लैंड से निकलने वाला पसीने में न तो सुगंध होती है और न ही दुर्गंध, लेकिन स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया इस पसीने के संपर्क में आने पर दुर्गंध के रूप में बाई प्रोडक्ट बनाते हैं, जिससे शरीर से दुर्गंध आने लगती है। ये दुर्गंध हमारे खानपान पर भी निर्भर करती है जैसी ब्रोकली, रेड मीट, पत्तागोभी या फिर शराब। ये चीजें शरीर में सल्फर की मात्रा बढ़ाती हैं, जो पसीने के रूप में शरीर से बाहर निकलता है और दुर्गंध फैलाता है। या कभी-कभी कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट के रूप में भी ऐसा होना संभव है। ऐसे में आप कुछ आसान से उपायों की मदद से शरीर की दुर्गंध दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  बारिश के मौसम में हाथ-पैरों की खूबसूरती मेनटेन रखने के साथ फंगल इन्फेक्शन से भी बचाता है Epsom Salt

ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी अपने एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के कारण जानी जाती है। ये शरीर को अंदर से क्लीन और डिटॉक्सिफाई करने का काम करती है और शरीर के बाहर भी। पसीने की बदबू दूर करने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी बैग को गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें। फिर इसे निकाल कर अपने आर्मपिट में कुछ देर के लिए दबाएं और फिर साफ पानी से धुल लें।

गुलाब जल

ये एक प्रकार का एस्ट्रिंजेंट है, जो स्किन के रोमछिद्रों को छोटा करता है और पसीना दूर करता है। एप्पल साइडर विनेगर में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और एक स्प्रे बोतल में इसे डाल कर अच्छे से मिक्स करें। फिर इस मिक्स को आर्मपिट और शरीर के जिस हिस्से से भी पसीने की बदबू आ रही हो वहां स्प्रे करें। गुलाबजल की भीनी खुशबू शरीर की दुर्गंध भी हटाती है और एक अच्छी महक भी छोड़ जाती है।

एप्पल साइडर विनेगर

ये उस बैक्टीरिया को खत्म करता है, जिससे शरीर में दुर्गंध पैदा होती है। पानी में मिला कर इसका इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे ये किसी प्रकार का केमिकल बर्न का कारण न बने।

नींबू का रस

बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे आर्मपिट या अन्य पसीने आने वाली जगह पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर नॉर्मल पानी से इसे धो लें। ध्यान रहे कि ये पेस्ट किसी कटी-फटी स्किन पर न लगाएं।

टी ट्री ऑयल

ये एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है और इसमें मौजूद एंटी बैक्टिरियल गुण इसे एक अच्छा नेचुरल डिओडरेंट बनाते हैं। ये शरीर से दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है और इसकी भीनी से खुशबू एक महकता हुआ एहसास अपने पीछे छोड़ती है। पानी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालें और इससे शरीर को पोंछ लें।

यह भी पढ़ें-  बालों को बनाना है सिल्की और शाइनी, तो इन तरीकों से Methi को करें Haircare में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।