इस मौसम में ड्राई त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय आज़माएं। ये आपकी त्वचा के लिए तो फायदेमंद हैं ही, साथ ही इन्हें घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं खूबसूरती बढ़ाने वाले इन होममेड मास्क के बारे में....

1. नमी रहेगी बरकरार

विटामिन ई से भरपूर बादाम तेल स्किन को अंदरूनी पोषण देता है। त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ ही उसकी खूबसूरती को भी बरकरार रखता है। ओट्स त्वचा को मॉयस्चराइज़ करती है और दही इसे नर्म और कोमल बनाती है।

सामग्री

5-6 बादाम, 1 टेबलस्पून ओटमील, 2 टीस्पून दही, 1/2 टीस्पून शहद

कैसे बनाएं इसे

बादाम को रातभर भिगोएं। इसे पीस लें। बोल में सारी सामग्री मिलाएं। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर रगड़ें। इसे लगाने से पहले फेस वॉश से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। सप्ताह में 3-4 बार लगाने के बाद ही असर नजर आने लगेगा।

2. हल्दी-दूध से पाएं कोमल त्वचा

दूध में क्लींजि़ंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं और यह चेहरे को कोमल भी बनाता है। वहीं हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है, जो चेहरे की खूबसूरती निखाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

सामग्री

2 टीस्पून दूध, चुटकी भर हल्दी पाउडर

कैसे बनाएं इसे

एक बोल में दोनों चीज़ों को मिलाएं। कॉटन बॉल्स से इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद मास्क को गुनगुने पानी से धो दें। सप्ताह में इस मास्क को दो बार लगाएं। इससे त्वचा कोमल हो जाएगी और इससे आपको निखार भी मिलेगा। 

3. रूखी त्वचा की परेशानी होगी दूर

कॉफी में मौज़ूद कैफीन रूखी त्वचा की परेशानी को खत्म करने में असरदार होता है। वहीं एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर शहद बढ़ती उम्र के असर को थामने में कारगर है।

सामग्री

1/2 टीस्पून कॉफी, 1/2 टेबलस्पून शहद, 1 टीस्पून बेसन, 2 टीस्पून कोकोनट मिल्क

कैसे बनाएं इसे

बोल में सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे चेहरे और चेहरे के आसपास लगाएं। पूरा सूख जाने के बाद ही इसे गुनगुने पानी से धोएं। कुछ ही मिनटों में आपको खूबसूरत निखार मिल जाएगा।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस