Move to Jagran APP

होली खेलने से पहले और बाद में इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ रखें अपने बालों का ख्याल

होली के जिद्दी और केमिकलयुक्त रंगों का असर स्किन पर ही नहीं बालों पर भी पड़ता है। वो कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। तो होली खेलने से पहले एक बार इन हेयर केयर टिप्स पर डालें एक नजर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 03:01 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 12:59 PM (IST)
होली खेलने से पहले और बाद में इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ रखें अपने बालों का ख्याल
होली खेलने से पहले और बाद में इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ रखें अपने बालों का ख्याल

होली के दिन अबीर-गुलाल की ढेर सारी मस्ती के बाद बालों से रंग छुड़ाना वाकई बहुत मुश्किल काम होता है, लेकिन कुछ उपायों से आप अपने बालों को केमिकल्स के दुष्प्रभाव से बचा सकती हैं। होली खेलते समय सबसे ज्यादा रंग बालों पर ही गिरता है। इसकी एक वजह यह है कि चेहरा तो हम अपनी हथेलियों से छिपा लेते हैं, लेकिन बालों को नहीं बचा पाते। इस कारण अक्सर चेहरे से ज्यादा रंग बालों पर पड़ जाता है। आमतौर पर लोग रंग खेलने के लिए घर से बाहर निकलते हैं। तो अपने हाथ और पैर पर तेल या माइश्चराइजर लगा लेते हैं। बालों की ओर उनका ध्यान नहीं जाता। रंगों में मिले हानिकारक केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे न सिर्फ बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, बल्कि टूटने और सफेद होने लगते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि होली खेलने से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए ताकि बेफिक्र होकर होली खेली जा सके।

loksabha election banner

होली से पहले

1. अमूमन लोग अपने हाथ-पैरों में क्रीम या तेल लगाकर ही होली खेलने बाहर निकलते हैं। इसी तरह बालों में भी हेयर सीरम या हेयर क्रीम का इस्तेमाल करें। तेल लगाना हो तो दो टीस्पून ऑलिव ऑयल, एक टीस्पून मस्टर्ड ऑयल और एक टीस्पून केस्टर ऑयल मिलाकर बालों की अच्छी तरह मसाज करना न भूलें।

2. यदि आप अपने बालों को कलर करती हैं तो आपको होली से पहले बालों को कलर या डाई कर लेना चाहिए। कलर्ड बालों पर होली के रंगों का असर ज्यादा नहीं होता। इसके बजाय अगर बाल सफेद, ग्रे या भूरे हैं तो उन पर रंग आसानी से चढ़ जाता है और फिर उतरने में कई दिन लग जाते हैं।

3. होली से पहले अपने बालों को नींबू मिले पानी से अच्छी तरह धो लें। इससे बालों का पीएच बैलेंस मेंटेन रहता है।

3. होली खेलते वक्त बालों को ढकना बेहद जरूरी है। सिर पर दुपट्टा बांध लें, इससे रंगों का असर कम होगा।

तेज धूप में कभी होली न खेलें। सूरज की रोशनी में रंग त्वचा और बालों पर ज्यादा चिपक जाते हैं।

4. होली खेलने से पहले बालों को न तो ब्लो ड्राई करें और न ही इन पर प्रेसिंग का इस्तेमाल करें। बालों को साफ रखना भी जरूरी है। अगर बालों में रूसी या गंदगी होगी तो रंग ज्यादा चिपक जाएगा। इससे फंगल इन्फेक्शन और बालों के कमजोर होने का खतरा भी रहता है।

5. ऑलिव, जोजोबा, रोजमेरी और नारियल में से किसी भी एक तेल से बालों की अच्छी तरह मसाज करें। इससे बालों में चिकनाई हो जाएगी और रंग नहीं चढे़गा।

होली के बाद

1. होली खेलने के तुरंत बाद बालों को साफ और हल्के गुनगुने पानी से धोएं। इससे बालों के स्कैल्प में चिपका रंग काफी हद तक निकल जाएगा। इसके बाद किसी माइल्ड हर्बल शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें।

2. हेयर पैक लगाना चाहती हैं तो बालों से रंग निकालने के लिए दही में बेसन और नींबू का रस मिलाकर पैक तैयार करें। इस पैक से बालों की अच्छी तरह मसाज करें और फिर किसी माइल्ड शैंपू से धो दें।

3. होली के बाद बालों में फिर से वही चमक पाने के लिए केले, मिल्क पाउडर और मिल्क का पेस्ट तैयार करें। अब इसमें शहद डालें और बालों में लगाएं। करीब 20 मिनट बालों में लगे रहने दें और फिर धो लें। इससे बाल पहले की तरह चमकने लगेंगे।

4. लास्ट वॉश में बालों का रंग पूरी तरह से निकल चुका हो तो ऑलिव ऑयल से सिर की अच्छी तरह मालिश करें। इससे बाल मुलायम और सिल्की हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.