नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Heat Rash Remedies: गर्मियों का मौसम आते ही खासतौर पर बच्चों में घमौरियों की दिक्कत शुरू हो जाती है। घमौरियां होने पर स्किन पर जलन होने लगती है और साथ ही लगातार खुजली भी होती है। क्योंकि बच्चो की त्वचा नाज़ुक और कोमल होती है, इसलिए घमौरियां खासतौर पर उन्हें ज़्यादा परेशान करती हैं। उनका किसी काम में मन लगाना भी मुश्किल हो जाता है, क्योंकि इसमें कांटने या चुभने जैसा महसूस होता है। 

घमौरियों से बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने शरीर को साफ रखें। यानी अगर आपको घमौरियों की तकलीफ होती रहती है, तो गर्मियों में मौसम में बाहर समय कम बिताएं और दिन दो बार अच्छी तरह नहाएं। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी है, जिनकी आप मदद ले सकते हैं। 

इन उपायों से मिलेगी घमौरियों से तुरंत राहत 

ठंडे दही से मसाज

घमौरियों से छुटकारा पाने में ठंडा दही भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप आधा कटोरी ठंडा दही लें और उसमें पुदीने का पाउडर मिला लें। अब इस पेस्ट को घमौरियों के ऊपर हल्के हाथों से लगा लें। थोड़ी देर पर नहा लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल भी दिन में दो बार किया जा सकता है।

बर्फ का इस्तेमाल

अगर आपको घमौरियां ज़्यादा परेशान कर रही हैं, तो दो या तीन बर्फ की क्यूब्ज़ लें और उसे एक सती कपड़े में बांध लें। अब धीरे-धीरे इसे घमौरियों के ऊपर हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से आपको 5-10 मिनत में ही राहत मिल जाएगी।

खीरे का पैक 

एक खीरे को कद्दूकल कर उसमें चंदन पाउडर मिला लें। अब इस पेस्ट को फ्रिज में रख दें। फिर जब थोड़ा ठंडा हो जाए, तो इसे घमौरियों पर लगा लें और सूखने दें। जब ये सूख जाए, तो नहा लें। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और जल्दी ठीक हो जाएगी।

ओटमील का पैक

इसके लिए आधा कटोरी ठंडे दूध में एक चम्मच ओटमील मिला लें। अब इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर घमौरियों पर इसे लगाकर 10-15 के लिए मसाज करें। उसके बाद नहा लें। आप दिन में इसे कई बार लगा सकते हैं। इससे त्वचा में भी निखार आता है और घमौरियों की समस्या भी दूर होती है। 

पपीता और गेहूं का आटा

पके पपीते के एक स्लाइस को कुचल कर उसका पेस्ट बना लें, अब इसमें गेहूं का आटा मिला लें। अब इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद नहा लें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। पपीता आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाएगा और गेहूं का आटा डेड सेल्स से छुटकारा दिलाएगा। आप इस पेस्ट का इस्तेमाल दिन में दो बार कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

 

Edited By: Ruhee Parvez