Move to Jagran APP

सेहत के साथ खूबसूरती भी रहेगी बरकरार, जब डाइट में शामिल होंगी ये सारी चीज़ें

फिटनेस और खूबसूरती का सीधा संबंध हमारी डाइट से जुड़ा होता है। जी हां जितना हेल्दी खाएंगे उतने ही फिट रहेंगे और चेहरे पर चमक बरकरार रहेगी। तो आइए जानते हैं इसके लिए क्या खाएं?

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 10:39 AM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 10:39 AM (IST)
सेहत के साथ खूबसूरती भी रहेगी बरकरार, जब डाइट में शामिल होंगी ये सारी चीज़ें
सेहत के साथ खूबसूरती भी रहेगी बरकरार, जब डाइट में शामिल होंगी ये सारी चीज़ें

सही और बैलेंस डाइट लेकर न सिर्फ आप अच्छी सेहत पा सकते हैं बल्कि इसके साथ ही खूबसूरत स्किन भी। वैसे न्यूट्रिशन से भरपूर चीज़ें लेने का असर कुछ ही दिनों में नजर आने लगता है। तो किन चीज़ों को डाइट में शामिल करके पा सकते हैं खूबसूरती और सेहत दोनों एक साथ, जानेंगे इसके बारे में.... 

loksabha election banner

मिलेगा दाग-धब्बों से छुटकारा

शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए पानी से बेहतरीन कुछ हो ही नहीं सकता। लेकिन पानी के साथ-साथ ऐसी चीज़ों का सेवन भी करें जिसमें पानी की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। जिसमें आप फ्रूट और वेजिटेबल जूस, नारियल पानी, सूप जैसी चीज़ें शामिल कर सकती हैं। पानी की भरपूर मात्रा बॉडी को हाइड्रेट रखती है और डिटॉक्सीफिकेशन होने से किसी तरह के दाग-धब्बे नहीं होते। 

ग्लो करेगी स्किन 

फ्रूट्स और वेजिटेबल्स डाइट का जरूरी हिस्सा होने चाहिए। इनमें कई सारे न्यूट्रिशन जैसे बीटा कैरोटिन, विटमिन सी और विटमिन ई पाए जाते हैं, जो त्वचा को बेहतर बनाने वाले महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स हैं। एवोकैडो बेहतरीन ब्यूटी बूस्टर है। जिसमें विटमिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

पाएं झुर्रियों से निजात

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाते हैं। जिससे चेहरा खिला-खिला और जवां नजर आता है। झुर्रियों से बचने के लिए ब्लैक बेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्ल्यू बेरी, क्रैनबेरी का सेवन करें।

बनाएं रूखी त्वचा को सॉफ्ट 

विटमिन ई और जिंक रूखी त्वचा को नमी और कांति प्रदान करते हैं। यह सी फूड, एवोकैडो, मेवे व राजमा, फ्लेक्स सीड, सोयाबीन, लोबिया में पाए जाते हैं। ओमेगा 3 फैट्स सिर्फ मछली जैसे सालमन में पाए जाते हैं, जो त्वचा की खोई हुई नमी को लौटाता है। 

जानें रेशमी बालों का राज 

बालों में चमक लाने और उसे बरकरार रखने के लिए अपनी डाइट में विटमिन बी 7 से भरपूर चीजें शामिल करें, जिसे बायोटिन के नाम से भी जाना जाता है। जिसके लिए अंडे की जर्दी, लीवर और मूंगफली हैं बेहतरीन। एवोकैडो और फिश में जरूरी फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं और उनकी खोई हुई चमक वापस लौटाते हैं।

मजबूत होंगे नाखून

अगर आपके भोजन में आयरन की कमी है तो आपके नाखून कमजोर हो जाते हैं। साथ ही उनमें धारियां भी नजर आती हैं। अगर ऐसा है तो अपने आहार में आयरन की मात्रा बढ़ाएं। इसके लिए हरी सब्जियां, मेवे, राजमा, फ्लेक्स सीड, सोयाबीन, लोबिया और रेड मीट का सेवन करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.