Move to Jagran APP

Greasy Hair Tips: गर्मी और पसीने से बाल जल्दी हो जाते हैं ग्रीसी, तो ऐसे रखें उनका ख्याल

Greasy Hair Tips गर्मी के मौसम में बालों का ख्याल रखना एक बड़ी चुनौती होती है। वहीं जिन लोगों को अधिक पसीना आता है उनके बाल और जल्दी ग्रीसी और ऑयली होने लगते हैं। चलिए जानते हैं इससे बचने के लिए कुछ टिप्स के बारे में।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sat, 03 Jun 2023 11:48 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 11:48 AM (IST)
Greasy Hair Tips: गर्मी और पसीने से बाल जल्दी हो जाते हैं ग्रीसी, तो ऐसे रखें उनका ख्याल
Greasy Hair Tips: गर्मी और पसीने से ऐसे रखें बालों का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Greasy Hair Tips: कई ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें गर्मी के मौसम में अधिक पसीना आता है। यह शरीर के साथ-साथ बालों के लिए भी परेशानी का सबब बन जाते हैं। ऐसे में आप खूबसूरत दिखने के लिए चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन पसीने के चलते बालों का टेक्स्चर खराब हो ही जाता है और वे गंदे नजर आने लगते हैं। इसके अलावा गर्मी और पसीने के चलते स्कैल्प भी ऑयली होने लगते हैं। अगर आप भी गर्मियों के दौरान ऑयली और ग्रीसी बालों की परेशानी से जूझते हैं, तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से बालों की देखभाल कर सकते हैं।

loksabha election banner

गर्मियों में ग्रीसी बालों से कैसे पाएं निजात?

1. हेयरब्रश को साफ करते रहें

समय के साथ हेयरब्रश पर डेड स्किन और गंदगी जमा हो जाती है। इसलिए उसे समय-समय साफ करते रहना बेहद जरूरी है क्योंकि ये गंदगी आसानी से धुले हुए बालों में पहुंच जाते हैं, जिससे वे गंदे और खराब दिखने लगते हैं। कोशिश करें कि बालों पर साफ हेयरब्रश का ही इस्तेमाल करें।

2. टमाटर हेयर मास्क

टमाटर में लाइकोपर्सिकॉन एस्कुलेंटम का अर्क बालों के विकास और बालों के झड़ने की परेशानी को रोकने के लिए अच्छा माना जाता है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि टमाटर का एसिडिक नेचर स्कैल्प के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करता है। टमाटर हेयर मास्क बनाने के लिए एक पका हुआ टमाटर लें और उसमें एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। अब इस मास्क को अपने बालों पर धीरे से लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

3. बालों को अच्छी तरह से शैम्पू और कंडीशन करें

बालों में शैम्पू और कंडीशनर लगाना सुनना में जितना आसान लगता है असल में उतना होता नहीं है क्योंकि बहुत से लोग इसे अपनी जड़ों और स्कैल्प पर ठीक से नहीं लगाते। शैम्पू और कंडिशनर लगाने के दौरान नाखूनों का इस्तेमाल करने या फिर स्ट्रैंड्स को रगड़ने से बचना चाहिए। इसके अलावा अधिक स्क्रबिंग भी नुकसानदायक है क्योंकि इससे अतिरिक्त तेल उत्पादन हो सकता है, जो आपके बालों को और भी ऑयली और ग्रीसी बनाता है।

4. ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें

ऑयली और ग्रीसी बालों को ठीक करने के लिए एक और अच्छा उपाय है ड्राई शैम्पू। अगर आपके पास समय नहीं है और स्कैल्प ऑयली हैं, तो इसे फ्रेश लुक देने के लिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्कैल्प के ऑयली होने पर जड़ें भी ऑयली हो जाती हैं, जिससे बाल ग्रीसी नजर आने लगते हैं। ऐसे में ड्राई शैंपू के इस्तेमाल से पूरे बालों को चिकना होने से बचाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि ड्राई शैम्पू का अधिक इस्तेमाल न करें क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स स्कैल्प के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.