Move to Jagran APP

Grooming Tips for Men: पुरुष फॉलो करें ये 5 ग्रूमिंग टिप्स, दिखेंगे स्टाइलिश और कॉन्फिडेंट

Grooming Tips for Men पुरुष हो या स्त्री हर किसी को आकर्षक दिखने की ख्वाहिश होती है। पुरुषों के लिए भी त्वचा की देखभाल उतनी ही जरूरी है जितनी स्त्रियों के लिए। जानें कुछ आसान और झटपट तरीके जिनसे अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Fri, 27 Jan 2023 07:39 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 07:39 AM (IST)
Grooming Tips for Men: पुरुष फॉलो करें ये 5 ग्रूमिंग टिप्स, दिखेंगे स्टाइलिश और कॉन्फिडेंट
Grooming Tips for Men: स्टाइलिश और कॉन्फिडेंट लुक के लिए फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Grooming Tips for Men: आजकल के युवा बेदाग त्वचा पाने के लिए होममेड तरीके आजमाने के साथ-साथ सलॉन में ब्यूटी ट्रीटमेंट लेता है। त्वचा की देखभाल जितनी स्त्रियों के लिए मायने रखती है उतनी ही पुरुषों के लिए भी जरूरी है। तो इसके लिए किन बातों पर गौर करना है जरूरी, जिनसे त्वचा को रख सकते हैं साफ-बेदाग। जान लें यहां।

loksabha election banner

बार-बार न धोएं चेहरा

चेहरे को दिन मेंं एक बार से ज्यादा धोने पर त्वता रूखी हो जाती है इसलिए चेहरे की क्लीनिंग के लिए सुबह या रात में एक समय का चुनाव करें। ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, इससे त्वचा ड्राई हो जाती है।

स्टाइलिश हेयरकट

बालों को समय-समय पर कटवाते रहना चाहिए, इससे न सिर्फ बेहतरीन लुक मिलता है, बल्कि बालों की ग्रोथ भी ठीक रहती है। आजकल मैस्क्युलिन एरिया (माथे के ऊपर का हिस्सा) पर वॉल्यूम लाकर साइड से बालों का श्रेडेड। हेयर स्टाइल फैशन में है। अगर आप लंबे बाल रखते हैं तो हेयर स्टाइल सही रखने के लिए समय-समय पर स्टाइलिंग करवाते रहना चाहिए।

मॉयस्चराइजर है जरूरी

शेविंग के बाद पुरुष जिस शेविंग लोशन का इस्तेमाल करते हैं, उसमें एल्कोहॉल होने से जलन पैदा हो सकती है। इसके अलावा यह त्वचा को ड्राई भी कर देती है। इसलिए दिन में कम से कम दो बार मॉयस्चराइजर का यूज करें। यह जलन कम करने और पीएच बैलेंस बनाए रखने में मदद करती है।

बीयर्ड

पुरुष अकसर बड़ी दाढ़ी पर शेविंग क्रीम लगाकर तुरंत शेविंग करना शुरू कर देते हैं। ऐसा न करें। इसके बजाय शेविंग क्रीम लगाकर दो-तीन मिनट के लिए छोड़ दें जिससे बाल मुलायम हो जाएं। अगर आप शॉवर लेने के बाद दाढ़ी बनाते हैं तो शेविंग से कुछ मिनट पहले पानी लगा लेना चाहिए। वैसे इन दिनों बीयर्ड लुक फैशन में है। पूरी तरह शेव करवाने से अच्छा है कि बालों को इलेक्ट्रिक रेजर से ट्रिम कर लया जाए, इस तरह से बीयर्ड पर्सनैलिटी को उभारती है।

चुनें मेन्स क्रीम

अकसर पुरुष अपने चेहरे पर क्रीम लगाना पसंद नहीं करते जिससे उनकी स्किन ड्राई और झुर्रियों वाला नजर आती है। पुरुषों की त्वचा को भी मुलायम और धूप-धूल से बचाने के लिए क्रीम की जरूरत होती है। चेहरे पर सनब्लॉक युक्त फेस क्रीम यूज करें। ध्यान रखें, सनब्लॉक में एसपीएफ 30 या इससे अधिक होना चाहिए। 

(निक्की शमीम, मेन्स ग्रूमिंग एक्सपर्ट, नई दिल्ली से बातचीत पर आधारित) 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.