नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। काले-घने खूबसूरत बाल हर लेडीज की चाहत होती है। बालों की खूबसूरती के लिए लेडीज किसी भी तरह के देसी नुस्खे आजमाने से गुरेज नहीं करती। आपके बाल रूखे, बेजान हैं, या बाल सफेद हैं तो आप आंवला का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। औषधीय गुणों से भरपूर आंवले में मौजूद पोषक तत्व बालों के विकास में मदद करते हैं।

आंवला स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। ये बालों में मौजूद गंदगी को भी अच्छी तरह साफ करता हैं। इतना ही नहीं, ये स्कैल्प से जुड़ी समस्या- जैसे खुजली और सूजन को भी कम करने में मदद करते हैं। आंवला ना सिर्फ आपके बालों को पौष्टिक तत्व प्रदान करता है, बल्कि आपके सफेद बालों को काला भी करता है। आइए, आपको बताते हैं कि आंवला कैसे आपके बालों के लिए फायदेमंद है-

  • आंवले से सफ़ेद बाल काले हो जाते हैं। सूखे आंवले का पाउडर, काले तिल, भृंगराज, मिश्री चारों बराबर मात्रा में पीस कर मिला लें। इनका एक-एक चम्मच लगातार साल भर तक गर्म दूध के साथ पियें। बाल काले, घने मजबूत हो जायेंगे।
  • पिसा हुआ आंवला दो चम्मच, तुलसी के 40 पत्ते पीस कर दोनों को मिला लें। इन्हें एक कप पानी में घोलें। इस घोल को बालों की जड़ों में लगाते रहें। सूखने पर सिर को धो लें। इस प्रयोग से असमय सफेद हुए बाल काले हो जाते हैं और आगे भी सफेद बाल नहीं आते।
  • बाल लम्बे करना- सूखे आंवला और मेहंदी दोनों समान मात्रा में आधा कप पानी में भिगो दें। पानी की मात्रा आवश्यकतानुसार कम अधिक कर सकते हैं। इससे बाल धोयें तो बाल मुलायम और लम्बे हो जायेंगे।
  • एक चम्मच चाय को एक कप पानी में डालकर उबालें। अच्छी तरह उबलने पर छान लें। इसमें दो चम्मच पिसा हुआ आंवला, चार चम्मच पिसी हुई मेहंदी, आधा चम्मच कॉफी, सब डालकर मिला लें, इसे बालों पर लेप करें। एक घण्टे बाद सिर धोयें। बाल और ज्यादा काले हो जायेंगे तथा सफेद बाल भी काले, होकर चमकने लगेंगे। यह प्रयोग सप्ताह में एक या दो बार करें। आवश्यकतानुसार मात्रा बढ़ा सकते हैं।
  • बालों में प्राकृतिक तेल नहीं लगाने के कारण बाल सूखे खुश्क और बेजान हो जाते है इसलिए बालों में आंवले का तेल लगायें।
  • आंवले से बालो को घना और मोटा करने का तरीका- आंवला पाउडर में नीबू का रस और तुलसी के पिसे हुए पत्ते मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगायें। बीस मिनट बाद सिर धोयें। कुछ महीने यह प्रयोग करने से बाल कोमल, काले, घने और गिरना बन्द हो जाते हैं।
  • आंवला शैंपू का भी काम करता है। पिसी शिकाकाई और आंवला पाउडर समान मात्रा में मिला लें। रात को आधा लीटर पानी में आठ चम्मच पाउडर भिंगो दें। प्रात: इनको अच्छी तरह हिलाकर छानकर बालों में मलें और दस मिनट बाद सिर धोयें। यह प्राकृतिक शैम्पू है। इससे तैलीय बाल भी चमकदार और मुलायम हो जाते हैं। 

              Written By Shahina Noor

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस