Move to Jagran APP

Glow Tips For Men: ये 5 घरेलू फेसपैक्स लाएंगे चेहरे पर अनोखा निखार

Glow Tips For Men हालांकि ऐसा नहीं है कि पुरुषों के लिए बाज़ार में प्रोडक्ट्स नहीं हैं लेकिन महिलाओं के मुकाबले ऑप्शन काफी कम हैं। ऐसे में आप घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं। वैसे भी बाज़ार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स के मुकाबले घरेलू इलाज कहीं बेहतर होते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 02:06 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 02:06 PM (IST)
ये 5 घरेलू फेसपैक्स लाएंगे चेहरे पर अनोखा निखार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Glow Tips For Men: चाहे लड़की हो या लड़का, चेहरे पर हर दम ग्लो कौन नहीं चाहता। लड़कों और लड़कियों की त्वचा एक सी नहीं होती इसलिए इनकी त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी कुछ अलग-अलग होती हैं। बाज़ार में मिलने वाले ज़्यादातर प्रोडक्ट्स लड़कियों की त्वचा और समस्याओं को देखते हुए बनाए जाते हैं, इसलिए ज़रूरी नहीं है कि ये पुरुषों के भी काम आ सकें।  

loksabha election banner

हालांकि ऐसा नहीं है कि पुरुषों के लिए बाज़ार में प्रोडक्ट्स नहीं हैं, लेकिन महिलाओं के मुकाबले ऑप्शन काफी कम हैं। ऐसे में आप घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं। वैसे भी बाज़ार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स के मुकाबले घरेलू इलाज कहीं बेहतर होते हैं। एक तो इन्हें इस्तेमाल करना आसान होता है साथ ही इनका कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता। आइए जानते हैं ऐसे आसान ब्यूटी टिप्स के बारे में जो आपकी त्वचा को बेदाग़ बनाने के साथ निखारने में भी मदद करेंगे। 

हल्दी

हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण आपकी त्वचा को बेदाग़ बनाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं ये त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म करती है। त्वचा के निखार के लिए हल्दी में थोड़ा-सा ज़ैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पैक को लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी

त्वचा को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कई सालों सो होता आ रहा है। वैसे तो अधिकतर महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं पर पुरुष भी चेहरे की रंगत निखारने के लिए इसे लगाते हैं। मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाबजल और चंदन पाउडर मिलाकर फेसपैक बना लें। इस पैक के सूखने पर चेहरे को पानी से धो लें। 

आलू

कच्चे आलू में ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ पाई जाती हैं। जो त्वचा के गहरे दाग़ों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक आलू को पतले स्लाइसेज़ में काट लें और चेहरे पर इससे मसाज करें। इसके रस को थोड़ी देर लगे रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा दमकने लगेगा। 

नींबू और टमाटर

अगर धूप में रहने और प्रदूषण की वजह से आपकी त्वचा टैन हो गई है तो टमाटर आपकी मदद कर सकता है। टमाटर को पीसकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फेसपैक बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक के लिए लगाकर छोड़ दें। 15 दिन तक लगातार ऐसा करते रहें आपको फर्क खुद दिखने लगेगा।  

कच्चा दूध

सदियों से कच्चे दूध को क्लिंज़र की तरह उपयोग में लाया जा रहा है। अपनी त्वचा को निखारने के लिए रोज़ रात को सोने से पहले एक कॉटन बॉल की मदद से पूरे चेहरे को कच्चे दूध से साफ करें। ऐसा करने से आपके चेहरे को नमी मिलती है और साथ ही दूध के पोषण तत्व भी मिलते हैं। 

Disclaimer: इन फेसमास्क को आज़माने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी कुछ लोगों को एलर्जी का ख़तरा होता है। इसे लगाने पर अगर जलन महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.