Move to Jagran APP

मिनरल मेकअप से पायें फ्रेश और आकर्षक लुक

मार्केट में कई प्रकार के मेकअप प्रॉक्ट्स मौजूद हैं जो अपने आप में तरह तरह के दावे करते हैं। लेकिन मिनरल मेकअप का इस्तेमाल से आप खुद को बहुत फ्रेश फील करेंगे।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 12:42 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 11:27 AM (IST)
मिनरल मेकअप से पायें फ्रेश और आकर्षक लुक

लुक को आकर्षक बनाने के लिए मार्केट में न जाने कितने तरह के प्रॉडक्ट आ गए हैं जो हमें लुभाने में कोई कसर नहीं रखते। हम भी अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए इनका सहारा लेते हैं और साथ ही पार्लर के चक्कर भी काटते रहते हैं। गर्मी भी आ चुकी हैं और ऐसे में सबकी चाहत होती है हमेशा फ्रेश और आकर्षक दिखने की। इसके लिए हम इन प्रॉडक्ट का सहारा लेते भी हैं लेकिन नतीजा कुछ खास नहीं निकलता है। ऐसे में आजमायें मिनरल मेकअप और रहें खिली-खिली और फ्रेश।
इस मेकअप की खास बात ये है कि ये पूरे तरह से नेचुरल होता है और इसमें अन्य प्रॉडक्ट की तरह परफ्यूम्स, टैल्क, एल्कोहल, डाई, मिनरल ऑयल और प्रिजर्वेटिव्ज का प्रयोग बिल्कुल नहीं किया जाता है। यानि साफ है कि इसका प्रयोग संवेदनशील त्वचा के लोगों के लिए परफेक्ट है साथ ही यह डर्मेटॉलोजिस्ट का भी फेवरेट है।

loksabha election banner

जानें इसके गुण-

-ये हर तरह के स्किन के लिए परफेक्ट होता है। नेचुरल होने के कारण इसका कई साइड इफेक्ट नहीं है। घर पर ही इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
-आम प्रॉडक्ट की तरह मास्क सा महसूस नहीं होता है। हल्का होने के कारण ज्यादा देर तक फ्रेश लुक देता है। यह इतना नेचुरल होता है कि इसे चेहरे से हटाए बिना भी सो सकती हैं।
-इसमें गोल्ड, जिंक मैग्नीशीयम औऱ एल्युमीनीयम इत्यादि शामिल किये जाते हैं जो त्वचा को रिलैक्स पहुंचाते हैं। डर्मेटोलॉजिस्ट भी केमिकल पील या सर्जरी के बाद मिनरल मेकअप प्रोडक्टस अप्लाय करने की सलाह देते हैं।
-मिनरल फाउंडेशन में नेचुरल एसपीएफ मौजूद होता है जो एक अच्छा सनस्क्रीन का भी विकल्प है। इसके साथ ही ये उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों और दाग धब्बों से भी निजात दिलाता है।
-इसे आम मेकअप की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकता है। मॉइश्चुराइजर लगाने के बाद मिनरल फाउंडेशन लगायें और हल्का सा पानी अपने चेहरे पर छिड़कें। हल्के हाथों से पानी को चेहरे पर लगायें इसके बाद जो भी मिनरल प्रॉडक्ट्स अप्लाय करेंगे वो चेहरे पर अच्छी तरह से ब्लेंड हो जाएगा।
- सेंसिटिव स्किन वालों के लिए पाउडर के मुकाबले लिक्विड मिनरल मेकअप एक अच्छा विकल्प है | इसमें ऑलिव और शीया ऑयल आदि मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं | ये पूरी तरह नॉन-एलर्जिक होते हैं |

कैसे बनते हैं मिनरल मेकअप प्रोडक्ट्स
ये मेकअप विभिन्न मिनरल्स से बना होता है, जिन्हें कास्मेटिक्स में शामिल करने से पहले स्टरलाइज किया जाता है ताकि उनमें मौजूद गंदगी साफ हो जाए | इसके बाद इन्हें बारीक पीसकर नेचुरल इनऑर्गेनिक कलर्स के साथ मिलाया जाता है | इसके बाद इनकी प्रासेसिंग करके इनसे मिनरल कास्मेटिक्स तैयार किए जाते हैं | पहली बार चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें कि इसकी मात्रा ज्यादा ना हो, शुरुआत में हल्का फुल्का पर्याप्त है।

कैसे लगायें
-सबसे पहले चेहरे को अच्छे से मॉइश्चुराइज कर लें। इसके बाद 10 मिनट तक छोड़ दें फिर मिनरल प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें।
-मिनरल फाउंडेशन लगाने से पहले उसे कैप में निकाल लें। इससे सही मात्रा का अंदाजा हो जाता है। परिणास्वरुरप आपके चेहरे पर अतिरिक्त मेकअप नजर नहीं आता है।
- जहां दाग धब्बे हों वहां फाउंडेशन लगा कर छोड़ दें इसके बाद ब्रश की मदद से उसे मिलाएं। फिर सेटलिंग पाउडर लगायें अब आप अपने चेहरे पर मनचाहा मेकअप कर सकती हैं।
-शुरुआत आइमेकअप से करें। इसके बाद ब्लशर से अपने चीकबोन्स को हाइलाइट करें।
-लिप्स्टिक से अपने मेकअप को फिनिशिंग टच देकर अपने मेकअप को कम्प्लीट करें।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.