नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खूबसूरत दिखना लड़कियों का सबसे बड़ा शगल है। खूबसूरती के लिए तरह-तरह के लिबास पहनती है, तरह-तरह के बाल रंगती है और सबसे ज्यादा अपनी स्किन पर खर्च करती हैं। इतना कुछ करने के बाद भी लड़कियों को मनचाही खूबसूरती नहीं मिल पाती। महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट कई बार चेहरा निखारने के बजाए दाग दे देते हैं जिनसे महिलाओं की खूबसूरती कम होती है। लगातार कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से स्किन पर कई बार साइड इफेक्ट होने का खतरा भी रहता है। इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से स्किन रूखी और बेजान नजर आती है। आप भी स्किन में नेचुरल तरीके से निखार लाना चाहती हैं तो टमाटर, अंडा और बेसन का पैक लगाएं।

अंडा के स्किन के लिए फायदे

अंडों को पोषक तत्‍वों का पावरहाउस माना जाता है। सर्दियों से इसे ब्यूटी प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है। सिर्फ एक अंडे के सफेद भाग में लगभग 4 ग्राम प्रोटीन, विटामिन और खनिज, जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोलेट पाए जाते हैं जो स्किन पर बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं। उम्र बढ़ने पर चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियों से निजात दिलाता है अंडा। यह स्किन पोर्स को टाइट करता है, साथ ही ऑयली स्किन का भी उपचार करता है। यह स्किन को नर्म और मुलायम बनाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ दाग-धब्बों, कील-मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं।

टमाटर का जूस:

टमाटर में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम, लाइकोपेन और एंटी ऑक्सीडेंट गुण चेहरे को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। टमाटर का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन जवां दिखती है। टमाटर उम्र के प्रभाव को कम करने में बेहद मददगार होता है। 

बेसन:

बेसन स्किन के लिए एक पावर पैक इंग्रेडिएंट है। स्किन पर इसका इस्तेमाल करने से स्किन में चमक आती है। यह चेहरे से अतिरिक्त ऑयल को हटाता है, साथ ही कील-मुहांसों को हटाने में मदद करता है। 

आइए जानते हैं कि अंडा, बेसन और टमाटर का पैक कैसे तैयार करें

सामग्री

3 चम्मच टमाटर का जूस

एक चम्मच बेसन

एक अंडे का पीला भाग

पैक बनाने का तरीका

टमाटर, अंडा और बेसन का पैक बनाने के लिए आप एक बाउल में सभी चीजों को डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट को चेहरे पर करीब 15-20 मिनट तक लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार इस पैक को लगाने से स्किन ग्लो करेगी।

Edited By: Shahina Noor