Move to Jagran APP

मुहांसे खराब न कर दें आपके चेहरे की खूबसूरती, इन आसान तरीकों से पाएं इससे छुटकारा

टीनएजर्स को ही नहीं मुहांसों की समस्या किसी को भी परेशान कर सकती है। लेकिन जब लगातार ये चेहरे पर बनीं रहे तो चिंता वाली बात है। तो कैसे इस समस्या से पाएं छुटकारा जानेंगे यहां...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 08:54 AM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 08:54 AM (IST)
मुहांसे खराब न कर दें आपके चेहरे की खूबसूरती, इन आसान तरीकों से पाएं इससे छुटकारा
मुहांसे खराब न कर दें आपके चेहरे की खूबसूरती, इन आसान तरीकों से पाएं इससे छुटकारा

चेहरे पर निकलने वाले दाने महज खूबसूरती ही नहीं छीनते, बल्कि टेंशन भी बढ़ा देते हैं। न चाहते हुए भी बार-बार ध्यान चेहरे पर और हाथ मुहांसों पर जाते रहते हैं। लेकिन आप जानती हैं इनकी वजह क्या है? क्यों किसी के चेहरे पर हमेशा इनका कब्जा रहता है? दरअसल, स्किन को बैलेंस रखने के लिए त्वचा अपने-आप तेल निकालती है। जो न सिर्फ उसे मुलायम रखता है, बल्कि उसे कीटाणुओं से भी बचाता है। टीनएज में बहुत ज्यादा ऑयल निकलने की वजह से तेल ग्रंथियों का मुंह बंद हो जाता है और त्वचा के नीचे तेल एकत्रित होने लगता है। इस वजह से कीटाणु हमारी त्वचा पर हमला कर तेल ग्रंथियों के मुंह के पास दर्दनाक दानों मुंहासे को जन्म देते हैं। तो आइए जानते हैं इनसे छुटकारा पाने के आसान उपाय।

loksabha election banner

1. बदलें अपना फेसवॉश: मुहांसों के निकलने की वजह चेहरे से निकलने वाला एक्स्ट्रा ऑयल निकलने और बैक्टीरिया होते हैं। तो सबसे पहले अपना फेसवॉश बदलें। हमेशा ऑयल फ्री फेसवॉश जिसमें सैलिसाइलिक एसिड वाले हो, इस्तेमाल करें। सैलिसाइलिक एसिड एंटी बैक्टीरियल  होती है जिससे डेड स्किन की प्रॉब्लम दूर होती है। डेड स्किन पोर्स  को बंद कर देती है जो एक्ने की वजह है।

2. कारगर है फेशियल ब्रश: मुहांसे वाली जगह पर फेशियल ब्रश को गोलाई में कुछ देर घुमाएं। यह बंद पोर्स को ढीला करके एक्ने को हटाने में मदद करेगा।

3. बेहतर होता है ऑयल फ्री एसपीएफ: ऑयल से जहां पोर्स बंद होते हैं वहीं फ्रेग्नेंस त्वचा में जलन और लाली पैदा करती हैं। कोशिश करें आपका एसपीएफ ऑयल और फ्रैंगरेंस फ्री हो।

4. चुनें सही फाउंडेशन: वैसे तो फाउंडेशन हमेशा अपने स्किन टोन के हिसाब से लेना चाहिए। लेकिन, इसके साथ ही वो सैलिसाइलिक एसिड युक्त और ऑयल फ्री भी होना चाहिए। 

5. ध्यान दें: एक्ने निकलने पर उस पर बेंजॉयल पैरॉक्साइड लगाकर हटा दें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार से ज्यादा न करें। फिर भी कोई फायदा न हो तो थोडा सा कपूर हाथ में मसलकर उस जगह पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें।

6. अपनाएं ये घरेलू उपचार

1. दिन में चेहरे को कम से कम 5-6 बार ठंडे पानी से धोएं।

2. त्वचा के बंद छिद्रों को खोलने के लिए कैलामाइन का इस्तेमाल करें।

3. नीम, हल्दी और काली मिर्च का पेस्ट लगाना रहेगा कारगर।

4. मुलतानी मिट्टी में नीबू और पुदीने के पत्तों का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से एक्स्ट्रा ऑयल कम निकलता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.