गर्मियों की तुलना में सर्दियों में स्किन और बाल ज्यादा हेल्दी रहते हैं लेकिन जब बात बालों की हो तो वहां ये फंडा कई बार फिट नहीं बैठता, क्योंकि सर्द मौसम में बाल अपनी नमी खोने लगते हैं जिससे वो ड्राय होकर टूटने लगते हैं। दोमुंहे बालों की समस्या भी इस मौसम में आम होती है। तो कैसे इस मौसम में बालों की इन समस्याओं से पाएं छुटकारा, जानेंगे यहां.... 

ऑलिव ऑयल बचाएगा हेयर डैमेजिंग

सर्दियों में, मौसम और सर्द हवाएं बालों का मॉइश्चराइज़र छीन लेती हैं जिससे वो रफ और डल नजर आने लगते हैं। स्कॉर्फ और टोपी लगाने के बाद भी इसे कंट्रोल करना आसान नहीं होता। इसके अलावा घरों के अंदर सर्दी से बचने के लिए चलाया जाने वाला ब्लोअर भी स्किन और बालों के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। इससे बचने के लिए स्कैल्प पर ऑलिव ऑयल से मसाज करें जो मॉइश्चराइज़र को बनाए रखने के साथ आपको रिलैक्स भी करता है। शैंपू करने से पहले तेल को गर्म करके लगाना फायदेमंद रहेगा। 

बालों को गीला न रखें

गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में बाल इतनी जल्दी नहीं सूखते, लेकिन फिर भी गीले बालों में घर से न निकलें। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्द मौसम की वजह से पानी बालों के कूप में इकट्ठा हो जाता है जिससे बाल डैमेज होना शुरू हो जाते हैं। सर्दियों में लगातार बाल टूटकर गिर रहे हैं तो इस ओर ध्यान दें। कोशिश करें बालों को एक दिन पहले धो लें और अगर फिर भी ऑफिस या कॉलेज जाने से पहले धो रही हैं तो उन्हें ड्रायर की मदद से सूखा लें।

बालों को रोजाना धोना है नुकसानदायक

इसमें कोई शक नहीं कि सर्दियों में बाल धोना एक चैलेजिंग टास्क होता है लेकिन आपको ये जानकर खुशी होगी कि ऐसा करने से आप काफी हद तक हेयर डैमेजिंग प्रॉब्लम को दूर कर सकती हैं। रोजाना बाल धोने से उनका नेचुरल ऑयल खत्म होते जाता है जिससे वो ड्राय हो जाते हैं और खुजली के साथ रूसी की भी समस्या हो जाती है। हफ्ते में दो बार बाल धोना काफी है।

शहद से रोकें हेयर डैमेजिंग

सर्दियों में शहद से बना हेयर मास्क बहुत ही अच्छा होता है जो बालों को हर तरह की प्रॉब्लम से दूर रखता है। बालों के नेचुरल मॉइश्चराइज़र को बनाए रखने के साथ ही उसे मजबूत और घना भी बनाता है। बस इसे बालों पर अच्छी तरह से लगाएं जड़ों से लेकर नीचे तक और 20 मिनट बाल गुनगुने पानी से धो लें। बालों में अलग ही चमक नजर आएगी। 

बालों को तेज तापमान से बचाएं

गर्म पानी से शॉवर हो या फिर हेयरस्टाइलिंग के लिए स्ट्रेनर का इस्तेमाल। दोनों ही आपके बालों का नेचुरल मॉइश्चराइज़र छीन सकते हैं जो हेयर डैमेजिंग की सबसे बड़ी वजह होते हैं। इतना ही नहीं इनके लगातार इस्तेमाल से स्कैल्प ड्राय हो जाता है और बहुत खुजली होती है। तो सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाएं न कि गर्म और बालों को जितना हो सके ठंडे पानी से ही धोएं।      

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस