Move to Jagran APP

आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं 'लीची के छिलके', भूलकर भी न करें इन्हें कचरे में फेंकने की गलती

लीची खाना कई लोग पसंद करते हैं लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि इसका सेवन करते वक्त आप एक बड़ी गलती कर देते हैं तो आपको कैसा लगेगा? जी हां आपको जानकर हैरानी होगी कि लीची के जिन छिलकों को आप कचरा समझकर फेंक देते हैं उनकी मदद से आपकी खूबसूरती में चार चांद लग सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इससे होने वाले 3 शानदार फायदे (Lychee Peel Benefits)।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Sat, 06 Jul 2024 05:02 PM (IST)
लीची खाने के बाद छिलके फेंक देते हैं आप, तो तुरंत सुधार लें ये गलती (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Lychee Peel Benefits: लीची गर्मियों के मौसम में बड़े ही शौक से खाया जाने वाला एक रसीला फल है। स्वाद के साथ यह सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है, इस बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसके छिलके कचरे में जाने के लिए नहीं बने होते हैं? जी हां, दरअसल आज हम आपको इसका ऐसा इस्तेमाल बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आप भी इन्हें फेंकने की गलती नहीं दोहरा पाएंगे।

करते हैं स्क्रब का काम

क्या आप जानते हैं कि लीची के छिलकों की मदद से एक शानदार बॉडी स्क्रब तैयार किया जा सकता है? इसके लिए आपको सबसे पहले इन्हें पानी से धो लेना है और फिर धूप में सुखाने के बाद इन्हें एक मिक्सर की मदद से ग्राइंड कर लेना है। इसके बाद आपको इसमें एलोवेरा जेल, गुलाब जल और चावल का आटा मिलाना है और फिर हल्के हाथों से बॉडी की डार्क जगहों पर मसाज करनी है। ऐसा करने से डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलता है और त्वचा को खोया हुआ ग्लो भी वापस आ जाता है।

यह भी पढ़ें- आपकी त्वचा और बालों का ख्याल रखेगा Rose Water, जानें इसे इस्तेमाल करने के फायदे

एड़ियों को बनाए मुलायम

एड़ियों को सॉफ्ट बनाने में भी लीची के छिलके बड़ा रोल प्ले करते हैं। बता दें, इसके लिए आपको सबसे पहले इन्हें दरदरा पीस लेना होगा और फिर बेकिंग सोडा, मुल्तानी मिट्टी और एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिलाकर एड़ियों पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ देना है। इसके बाद आपको इसे स्क्रबर की मदद से साफ कर लेना है। बता दें, इससे एड़ियों को मुलायम बनाया जा सकता है।

टैनिंग को करे दूर

जिद्दी टैनिंग हो या त्वचा पर जमा काली परत, लीची के छिलकों के इस्तेमाल से आप इस समस्या से भी निजात पा सकते हैं। बता दें, कि इसके लिए आपको इन्हें पीस लेना है और फिर नींबू के रस, बेकिंग सोडा, हल्दी और नारियल के तेल के साथ मिलाकर टैनिंग वाले एरिया पर लगा लेना है। इसके बाद जब आप हल्के हाथों से इसकी मसाज करेंगे, तो पाएंगे कि टैनिंग के साथ डेड स्किन से भी छुटकारा मिलने लगा है।  

यह भी पढ़ें- मानसून में इस तरह करें त्वचा की देखभाल, नहीं होना पड़ेगा Dull Skin से परेशान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।