Move to Jagran APP

रिंकल फ्री त्वचा के लिए आज से ही कर लें इन चीज़ों से तौबा

लंबे समय तक अगर आप हसीन और जवां लुक चाहती हैं तो हेल्दी डाइट लेने और एक्सरसाइज के साथ कुछ चीज़ों से आपको तौबा भी करना पड़ेगा। थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं। तो आइए जानते हैं इन चीज़ों के बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 07:23 AM (IST)
रिंकल फ्री त्वचा के लिए आज से ही कर लें इन चीज़ों से तौबा
चेहरे पर पड़े रिंकल्स को निहारती युवती

उम्र पूछने पर छिपाने की जगह क्यों न कुछ ऐसे उपाय आजमाएं जिससे आप 50 की उम्र में भी 30 की नजर आएं। हम में ज्यादातर महिलाएं ये बात इग्नोर कर देती हैं कि जवां नजर आने का सीक्रेट हमारे खानपान और अच्छी लाइफस्टाइल से जुड़ा हुआ है। तो क्या चीज़ें स्किन के लिए हैं फायदेमंद, ये तो हमें पता होती हैं लेकिन किन चीज़ों को अवॉयड करें इस पर हम ध्यान नहीं देते। तो यहां जो चीज़ें दी जा रही हैं उनसे आज और अभी से कर लें तौबा, तभी आप बढ़ती उम्र के असर को रोक पाने में कामयाब हो पाएंगी।

loksabha election banner

न कहें सैचुरेटेड फैट को: एक डाइटरी स्टडी के मुताबिक असमय झुर्रियों का सबसे गहरा ताल्लुक मीट (विशेषकर प्रॉसेस्ड मीट मसलन सॉसेज और बर्गर), मक्खन, हार्ड फैट और फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स से होता है। बेहतरी इसी में है कि प्रोसेस्ड मीट, अधिक घी-तेल वाले भोजन और बार-बार उसी तेल के इस्तेमाल से बचें।

एल्कोहॉल से करें तौबाः यह त्वचा की सतह के पास रक्तसंचार को बढ़ा देता है। साथ ही यह छोटी रक्त नलिकाओं को फैला देता है। कुछ समय बाद यह स्थायी तौर पर नष्ट हो जाती हैं और रक्त नलिकाओं के फट जाने के कारण त्वचा पर झुर्रियां साफ नजर आने लगती हैं। एल्कोहल शरीर को डीहाइड्रेट कर देता है। पानी की कमी से त्वचा पर असमय झुर्रियां हो जाती है। अगर आप लंबे समय तक जवां रहने की तमन्नाी रखती हैं तो एल्कोहल को हमेशा के लिए लिए दरकिनार करना जरूरी है।

चीनी कर दें कमः चीनी के सेवन को कम करने से केवल आपका वजन ही नहीं कम होगा बल्कि आपकी त्वचा पर नजर आने वाली झुर्रियां भी कम होंगी। ब्रिटेन में हुए एक शोध के अनुसार 50 ग्राम अधिक कार्बोहाइड्रेट लेने से (250 मिली की दो सॉफ्ट ड्रिंक की बोतल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा के बराबर) झुर्रियां होने का खतरा 28 फीसद तक बढ़ जाता है। चीनी और प्रोटीन से मिलकर बने अणु कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचाते हैं। साथ ही त्वचा को स्वस्थ, एकसार और जवां बनाने में मदद करने वाले फाइबर को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इस कारण असमय त्वचा में ढीलापन और झुर्रियां नजर आने लगती हैं। शरीर में चीनी का उच्च स्तर ग्लाइकेशन नामक प्रक्रिया को सक्रिय बनाता है, जिसके परिणामस्व्रूप त्वचा पर झुर्रियां हो जाती हैं।

धूम्रपान छोड़ें: बढ़ती उम्र के पीछे छिपे कुछ कारणों में से एक मुख्य कारण है धूम्रपान करना। यह बड़ी बीमारियों का कारण ही नहीं बनता बल्कि आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। ध्यान से किसी धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को देखिए-आंखों के आसपास कालापन व झुर्रियां, काले होंठ और रूखी -बेजान त्वचा के साथ-साथ रेशेज साफ नजर आएंगे।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/pretty-young-woman-with-curly-hair-with-forefinger_7573177.htm#page=1&query=wrinkle%20&position=13


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.