Move to Jagran APP

आंख मूंद न कर लें हर एक ब्यूटी इंग्रेडिएंट पर भरोसा, जो कर सकती हैं आपकी स्किन खराब

चेहरे की खूबसूरती हर किसी के लिए बहुत मायने रखती है लेकिन इसके लिए किसी भी इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करना खूबसूरती को बढ़ाने की जगह बिगाड़ सकता है। तो ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में आज हम यहां जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 12:29 PM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 12:29 PM (IST)
आंख मूंद न कर लें हर एक ब्यूटी इंग्रेडिएंट पर भरोसा, जो कर सकती हैं आपकी स्किन खराब
कोमल और निखरी त्वचा वाली खूबसूरत युवती

खूबसूरत नजर आने के लिए हम ज्यादातर टिप्स और सुझावों पर आंख मूंद कर भरोसा करने लगते हैं जो सरासर गलत आदत है। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी का स्किन टाइप अलग होता है। तो नेचुरल हो या नहीं, स्किन पर किसी भी इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल ऐसे ही न करें और लगातार तो बिल्कुल भी नहीं। 

loksabha election banner

एक्सपायर्ड सनस्क्रीन: बहुत से लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ गर्मी के मौसम में ही करते हैं और गर्मी का मौसम खत्म होने के बाद अगले साल के लिए इसे बचाकर रखते हैं। अगले साल तक, सनस्क्रीन के एक्सपायर होने की आशंका होती है। एक्सपायर्ड सनस्क्रीन के इस्तेमाल से त्वचा में एलर्जी हो सकती है। इसलिए एक्सपायर प्रोडक्ट से होने वाले नुकसान को समझें और इसका इस्तेमाल न करें।

वैक्स: चेहरे की स्किन शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में नरम और नाज़ुक होती है। बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है, लेकिन चेहरे के बालों को हटाने के लिए वैक्स बहुत खराब है। चेहरे के बालों पर वैक्स के इस्तेमाल से इनग्रोन हेयर, सूरज के प्रति सेंसिटिविटी, रैशेज़ हो सकते हैं, इसलिए चेहरे पर वैक्स लगाने से पहले एक बार ज़रूर सोचें।

हल्दी

काफी समय पहले से कच्ची और पाउडर हल्दी का इस्तेमाल सुंदरता को बढ़ाने और संवारने के लिए किया जाता रहा है लेकिन क्या वाकई में यह त्वचा को निखारती और समस्याओं से बचाती है इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। वास्तव में, हल्दी त्वचा में मेलेनिन के प्रोडक्शन को कम करती है और त्वचा को सनबर्न के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। 

बेकिंग सोडा

नींबू और एप्पल साइडर विनेगर को बहुत से लोग स्किन के लिए फायदेमंद बताते हैं लेकिन इसका एसिड तत्व स्किन का पीएच लेवल बिगाड़ सकता है। ऐसा ही कुछ बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी होता है। ये दस गुना तेजी से स्किन के नॉर्मल पीएच लेवल को डिस्टर्ब कर देता है। बेकिंग सोडा के लगातार इस्तेमाल से स्किन प्रॉब्लम्स से लड़ने वाले नैचुरल बैक्टीरिया का सफाया हो जाता है जिससे पिंपल, दाग-धब्बों की समस्या बढ़ सकती है।

Pic credit- unsplash


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.