Move to Jagran APP

जानें अलग-अलग डिज़ाइन्स वाले ब्रोकेड डिज़ाइन्स के बारे में फिर चुनें अपने लिए बेस्ट

शॉपिंग शादी की हो या नॉर्मली, कुछ एक आउटफिट्स एवरग्रीन होते हैं जिनमें से एक है ब्रोकेड। मार्केट में अलग-अलग वैराइटी के ब्रोकेड मौजूद हैं तो कौन सा आपके लिए है बेस्ट, जानेंगे यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 10:04 AM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 10:04 AM (IST)
जानें अलग-अलग डिज़ाइन्स वाले ब्रोकेड डिज़ाइन्स के बारे में फिर चुनें अपने लिए बेस्ट
जानें अलग-अलग डिज़ाइन्स वाले ब्रोकेड डिज़ाइन्स के बारे में फिर चुनें अपने लिए बेस्ट

ब्रोकेड बहुत ही सुंदर बुना हुआ फैब्रिक होता है जिसमें बुनाई के लिए कई सारे कलरफुल धागों जैसे सिल्क, कॉटन, पॉलिस्टर के अलावा गोल्ड और सिल्वर धागों का भी इस्तेमाल होता है। मुगलों के जमाने में राजा-महराजा और उनकी रानियां ब्रोकेड से बने परिधान पहनते थे। तब से लेकर आज तक इस फैब्रिक को रॉयल लुक के लिए ही कैरी किया जा रहा है। शादी-ब्याह, फेस्टिवल्स, पूजा जैसे कई मौकों के लिए ब्रोकेड आउटफिट्स हिट एंड फिट हैं।

loksabha election banner

बदलते फैशन और डिमांड की वजह से ब्रोकेड में भी अब काफी वैराइटी देखने को मिल रही है जो बेशक आपको ऑप्शन तो देते हैं लेकिन कनफ्यूज़ भी करते हैं। तो आज हम इनकी अलग-अलग वैराइटी के बारे में जानेंगे।

ब्रोकेड वर्क की पहचान

वैसे तो ब्रोकेड वर्क को खासतौर से गोल्ड और सिल्वर वर्क के लिए जाना जाता है। जो कई सारी डिज़ाइन्स के साथ काफी यूनिक होते हैं। लेकिन मेटल धागों के इस्तेमाल की वजह से ये थोड़े रफ भी होते हैं। परफेक्ट ब्रोकेड वर्क की पहचान के लिए उसके एम्ब्रॉयडरी पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। जिसके बारे में आज हम बात करेंगे।

अलग-अलग डिज़ाइन वाले ब्रोकेड आउटफिट्स

तस्वीरों से सजा ब्रोकेड

इस तरह के ब्रोकेड में अलग-अलग तरह की तस्वीरें देखने को मिलती हैं। मुगलकालीन आकृतियों को फैब्रिक पर उकेरा जाता है। इस तरह के डिज़ाइन का इस्तेमाल ज्यादातर बॉर्डर और पल्लू को सजाने के लिए किया जाता है।

फूलों वाला ब्रोकेड

इस तरह के ब्रोकेड में अलग-अलग तरह के फूल बने होते हैं। जो पूरे फैब्रिक पर नज़र आते हैं। ब्लाउज़, साड़ियों और लहंगों में भी हैवी लुक के लिए इस डिज़ाइन वाले ब्रोकेड की डिमांड सबसे ज्यादा है।

जियोमेट्रिकल पैटर्न ब्रोकेड

जैसा कि नाम से ही जाहिर हो रहा है इसमें पूरे फैब्रिक पर जियोमेट्रिकल शेप्स बने होते हैं।आउटफिट्स से ज्यादा इनका इस्तेमाल घर को सजावट में किया जाता है। लेकिन हां, कुछ डिफरेंट लुक के लिए आप इस डिज़ाइन वाले ब्रोकेड को अपने वॉडरोब में शामिल कर सकती हैं।

शिकारगाह ब्रोकेड

इस तरह के ब्रोकेड में पशु-पक्षियों और जानवरों की तस्वीर बनी होती है जो बहुत ही स्टाइलिश, यूनिक और खूबसूरत लगते हैं। शादी-पार्टी के अलावा आप इस डिज़ाइन वाले आउटफिट्स को पूजा-पाठ में भी कैरी कर सकती हैं।

जरी ब्रोकेड

जरी ब्रोकेड में गोल्ड और सिल्वर धागों का हैवी वर्क होता है जिसे ‘किमखाब’ के नाम से भी जाना जाता है। इस तरह के ब्रोकेड में जरी वर्क को खासतौर से हाइलाइट किया जाता है। शादी और रिसेप्शन में पहने जाने वाले ट्रेडिशनल वेयर्स में ये काफी अच्छे लगते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.